Amazon Prime Video Vs Netflix Netflix Mobile Plan 199

Amazon Prime और Netflix बहुत बड़े Video Streaming Platform  है दोनों एक दूसरे से compete कर रहे है नंबर 1 बनने के लिए. अभी के अनुसार Netflix के पास लगभग 155 मिलियन Paid Subscribers है और अमेज़न प्राइम वीडियो के पास 100 मिलियन सब्सक्राइबर है globally. दोनों की सर्विस अच्छी है और दोनों के पास अपने-अपने सब्सक्राइबर्स है. हमलोग इस पोस्ट में पता करने की कोसिस करेंगे की कौन सा सर्विस आपके लिए बेस्ट है दोनों के पास अलग अलग पॉसिट्वेस और नेगटिवेस है Amazon Prime Video Vs Netflix. अगर आप सोच रहे की Amazon Prime Video और Netflix में से कौन आपके लिए सही रहेगा तो आपके लिए ये आर्टिकल है. मैं आपको अपना पर्सनल एक्सप्रिएंस बता रहा हूँ यह आपके लिए थोड़ा मुश्किल होगा क्युकी दोनों ही लाजवाब है.

Netflix India Mobile Plan Rs199.

Netflix Mobile Plan Scared games 2

 

Amazon Prime Video vs Netflix: A Detailed Comparison

आपके फैसले को आसान बनाने के लिए हमने इस आर्टिकल को पांच भागो में बता है इसमें आपको सेक्शन के साथ sub-section भी मिलेंगे. हमने इस आर्टिकल अलग-अलग फैक्टर्स के बारे में बात की गई है जैसे की- length of the  content, वीडियो क्वालिटी, यूजर एक्सप्रिएंस, अवेलेबिलिटी और सबसे जरुरी Pricing.
Content
सबसे पहले दोनों प्लेटफॉर्म्स पर अवेलेबल कंटेंट के बारे में बात करेंगे. हम सभी जानते है Content is King

. तो इस सेक्शन में हम देखेंगे की किस प्लेटफार्म पर quality Content है. सबसे पहले हम Originals के बारे में बात करेंगे.

Originals 

Originals के मामले में Netflix King है कोई दोराय नहीं. इस मामले में Netflix Amazon Prime Video से बहुत आगे है. Netflix के पास web-series, movies, comedy, specials और documentaries का बहुत बड़ा कलेक्शन है. उनमे से कुछ तो बहुत सारे अवार्ड्स भी जीत चुके है जैसे की Academy Awards, Emmy, Golden Globe और Grammy Awards original Content के लिए. उन सभी originals के नाम कुछ इस प्रकार है-
 The Crown, Stranger Things, Wild Wild Country, Black Mirror, Roma, Bojack Horseman
अब हम Amazon Prime video के बारे में बात करते है. इनके पास originals तो काम है लेकिन अच्छे है. इससे पता चलता है की Amazon धीरे-धीरे सिख रहा है की audience को किस तरह के कंटेंट पसंद आ रहे है. लेकिन फिर भी अमेज़न प्राइम वीडियो ने काफी पॉपुलर शोज बनाये है जैसे की- Bosch, The Man in the High Castle, Fleabag, The Marvelous Mrs. Maisel, Mozart in the Jungle और इनमे से कुछ तो Emmy Awards के लिए नॉमिनेट भी हुए है.

ये तो साफ है की Netflix consistently अच्छे और original Content बना रहा है. एक बात हमे ध्यान रखना चाहिए की Netflix media studio है और Amazon prime video एक traditional बिज़नेस कंपनी है, जो licensed Content प्रोवाइड कराती है. अगर आप originals देखना पसंद करते है तो Netflix के साथ जाये.

 

Netflix India Mobile Plan

 

Licensed Content

Licensed Content के मामले में तो Amazon prime video ही जीतता है, Shows और movies आते है. 2018 में Amazon ने 5 billion से भी jyda खर्च किये exclusive streaming rights के लिए. Amazon ने तो अकेले $250 मिलियन डॉलर खर्च कर दिए Lords of the Rings के digital rights के लिए जोकि ये सबसे बड़ी रकम दी गई है किसी भी television शो के लिए.

Jack Ryan और Seinfeld जैसे फिल्म आपको यहाँ पर मिल जायेंगे.

अगर Netflix की बात की जाए तो ये Amazon के आसपास भी नहीं है. Netflix  के पास बहुत सारे anime content है जो अलग-अलग डिस्ट्रीब्यूटर्स से लाइसेंस्ड है. Netflix के पास अभी 60% लाइसेंस्ड कंटेंट है जो आगे चलकर घटेगा क्युकी Diseny अपनी खुद की Media Streaming Service लांच करने वाली है. Netflix Diseny और Warner Bros पर बहुत जय्दा निर्भर है लाइसेंस्ड कंटेंट के लिए. और इस तरह से dekha जाए तो जो लोग filme और शोज देखना पसंद करते है तो उनके लिए अमेज़न प्राइम वीडियो बेस्ट है.

Regional Content

और Regional Content के मामले में भी अमेज़न प्राइम Jeet जाता है. इंडिया जैसे देश में अमेज़न ने बहुत सारे regional media studios से टाई उप कर लिए लिया है जिसके कारन amazon के पास regional content भी बहुत जय्दा है.
नेटफ्लिक्स के पास भी रीजनल कंटेंट है जैसे की anime, documentaries और indie films जिसे दूसरे देशो से लाया है. अमेज़न रीजनल ऑडियंस को कैप्चर करने के कोसिस कर रहा है.

Video Quality and Tech

हमलोगो ने कंटेंट के बारे में बात कर लिया है, अब बात करते है video quality की दोनों प्लेटफार्म आपको 4k(Ultra HD) वीडियो दिखा सकती है बशर्ते की आपका डिवाइस और प्लान क्या है. लेकिन ऑडियो विभाग में Netflix एक कदम आगे है ये आपको Dolby Atmos का support देता है वही अमेज़न भी देता है लेकिन 1080p तक ही.

User Exprience

User Exprience के मामले में नेटफ्लिक्स अच्छा लगता है. नेटफ्लिक्स में आपको skip intros, smart downloads और data saver जैसे फीचर्स मिलते है. नेटफ्लिक्स की रेकमेंडेशन बहुत अच्छी है बिलकुल आपके taste से मैच करती है. वही अमेज़न के पास बहुत ही सिंपल लेकिन कारगर UI है. यहाँ पर आप वीडियो quality choose कर सकते है, यहाँ पर आपको डाउनलोड लिमिट नहीं है, इसकी रिकमेन्डेशन उतनी अच्छी नहीं जितनी की नेटफ्लिक्स है. Amazon और इसकी search result भी एक्यूरेट नहीं है.

Pricing Amazon Prime Video Vs Netflix

अब हम बात करने वाले सबसे जरुरी factor के बारे में जो की है प्राइसिंग इंडिया में ये बहुत जय्दा matter करता है. अमेज़न प्राइम की बात करे तो इसकी प्राइसिंग 129 रुपये हर महीने जो काफी काम है. और नेटफ्लिक्स की बात करे तो  इसका basic plan 499 रुपये है जिसमे आपको HD Streaming नहीं मिलता है. Netflix बहुत ही महँगा है 499 रुपये में आपको HD Streaming भी नहीं मिलता है. दोनों में आपको एक महीने का free trail मिलता है. Netflix standard plan 649 रुपये हर महीने में आता है जिसमे आपको HD Streaming मिल जाती है और premium plan 799 रुपये हर महीने में आता है जिसमे आपको Ultra HD स्ट्रीमिंग मिल जाता है. Netflix ने इंडिया में प्लान प्लान लांच किया है जिसका नाम Netflix Mobile Plan  है, और इसकी कीमत 199 रुपये है और इसमें आपको मिलेगा SD video Quality इसे आप अपने फ़ोन या फिर टेबलेट पर ही यूज कर पाएंगे एक बार में एक ही फ़ोन पर, यह प्लान Netflix सबसे काम में ऑफर करता है, ये सिर्फ भारत में उपलब्ध है, Amazon prime के मुकाबले ये बहुत महँगा है.

अब आप चुन सकते है की आपके लिए कौन सी सर्विस बेस्ट है.

आप यहाँ से दोनों के एक मंथ फ्री ट्रायल ले सकते है.

 

Leave a Comment