Commercial meaning in Hindi- आप जब टीवी on करते है, तो आप कुछ समय आप अपना प्रोग्राम देखते है और फिर उसके बाद आपको ads देखने पार्टी जिसे हमलोग ad break बोलते है. ऐसा हर जगह होता है चाहे वो कोई वेबसाइट हो या फिर टीवी हो आपको यूट्यूब पर वीडियो देखने से पहले भी आपको ad देखना परता है.

और ये ad पूरी world economy को चलता है, क्युकी आप जब भी कोई ad देखते है तो हो सकता है की आप उस प्रोडक्ट को ख़रीदे और इससे आप पैसे खर्च करते है और कंपनी को इससे फायदा होता है, और जब कंपनी का सामान जब जय्दा बिकता है तो कंपनी अपना production बढ़ा देते है, जिसके वजह से जय्दा नौकरी पैदा होती है, और जब नौकरी होती है किसी के पास पैसे तो वो पैसा खर्च कर सकता है, जिससे और दूसरे इंडस्ट्रीज भी आगे बढ़ते है, और इससे इकॉनमी का चक्का चलते रहता है.

किसी भी देश के अर्थव्यवस्था में commercial बहुत ही बड़ा role निभाता है. आप इस website पर भी हो सकता है ads देख रहे होने, ये सारी चीज़े भी commercial ही होते है बस तरीका अलग होता है दिखने का.

आप जो commercial टीवी पर देखते है उसे tv commercial कहते है. आप हर जगह advertisement देखते है रेडियो, रोड, टीवी, वेबसाइट, यूट्यूब हर जगह. तो आज हम commercial meaning in Hindi जानेंगे।

Commercial meaning in Hindi

Commerical को हमलोग विज्ञापन, ad या फिर ad film भी कहते है. इसका इस्तेमाल किसी भी तरह के product या service को उपभोक्ता तक पहुंचाया जाता है.

विज्ञापन को दिखने के कई तरीके होते है जैसे की टीवी पर, रेडियो पर, अख़बार में और भी बहुत तरीके होते है, लेकिन 21st सेंचुरी में digital advertising का चलन बहुत जायदा बढ़ चूका है, ये बहुत जायदा फायदेमंद होता।

आप जो भी एड्स किसी ऑनलाइन पलटफोर्म या फिर किसी वेबसाइट देखते है तो उसे डिजिटल advertisement कहते है. अगर मैं आपको इसका example दू तो facebook और इंस्टाग्राम, आपने इंस्टाग्राम पर हर एक 5 पोस्ट बाद एक पोस्ट देखते है, जिसमे प्रोफाइल पिक्चर के पास sponsored लिखा होता है, ये एक digital advertisement का example है.

विज्ञापन का इतिहास

इसका इतिहास बहुत पुराना है. दुनिया का सबसे पहला विज्ञापन 1 जुलाई 1941 अमेरिका में Newyork Station WNBT पर दिखाया गया था. ये विज्ञापन 10 sec का था जिसके लिए $9 भुगतान हुआ था.

अगर भारत की बात की जाये तो Gwalior Suitings ने 1 January 1976 को बारात में पहला विज्ञापन दिखाया गया. तो ये था विज्ञापन का इतिहास

उम्मीद है की आप सभी को मैंने commercial meaning in Hindi अच्छे समझा दिया है. अगर कोई बात नहीं समझे तो प्लीज निचे कमेंट कर पूछ लीजिये। मैं जरूर बताऊंगा।

Categories: Internet

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *