हम सभी जानते है की Cryptocurrency kya hai? बहुत लोग इसे बिटकॉइन के नाम से ही बोलते है। असल में इस पोस्ट में हमलोग ये जानने वाले की क्या cryptocurrency investment future क्या है? Future of Cryptocurrency in Hindi

क्या इसमें invest करना सही है, क्युकी बड़े जानकारों का मानना है की ये industry अभी अपने बिलकुल शुरुवाती दौर में है। हैं ये भी जानेगे की cryptocurrency कैसे ख़रीदे?(Cryptocurrency kaise kharide?)भारत में।

इसलिए ये जानना जरुरी है की इसमें निवेश करना सही है की नहीं खासकर भारत में क्युकी RBI ने cryptocurrency exchange को bank support हटा दिया है। लेकिन RBI ने ये भी कहा है की cryptocurrency भारत में बैन नहीं।

cryptocurrency kaise kharide

Future of Cryptocurrency Hindi

कुछ economic analysts ने अंदाज़ा लगाया है की cryptocurrency बाजार में institutional money के रूप पैर जमायेगा आने वाले समय में।

कुछ लोगो का ये भी कहना है की crypto stock market में भी trade किया जायेगा जो इसपर भरोसा बढ़ा देगा जिसे हमलोग conventional currencies की जगह भी यूज कर पाएंगे।

साल 2017 में cryptocurrency को बहुत जय्दा लोगो ने इसके बारे में जाना क्युकी इसी साल Bitcoin ने लगभग 1500000INR को छू दिया यही कारण है की cryptocurrency के बारे में लोगो से सोचना शुरू किया।

Crypto की बहुत सारी खामिया है। इसकी शुरुवात भी 0 से हुई थी लेकिन अब कुल 21 million से भी ज्यादा users है।

जैसे की मैंने बोला इसमें बहुत सारी खामिया है जैसे की इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है गैर क़ानूनी काम में इसीलिए अभी तक crypto को पूर्ण मानयता नहीं दी गई है बारात सरकार द्वारा।

कुछ बड़े-बड़े निवेशकों ने अपनी-अपनी राय दी है जैसे की-

  • Venture Capital Investor Tim Draper ने अनुमान लगाया है की अगले 15 साल में cryptocurrency का market capitalization $80 trillion का हो जायेगा।
  • JP Morgan के CIO Lori Beer ने कहा की JP Morgan payment process करने और अपने ग्राहकों के KYC दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए blockchain technology का का इस्तेमाल करती है।
    उन्होंने ये भी कहा की आने वाले समय में blockchain अभी के tech को रेप्लस कर देगा।
  • Robert Kiyosaki अगर आप finance industry से जुड़े है तो इन्हे जरूर जानते होंगे। “Rich Dad Poor Dad” पुष्तक के लेखक उन्होंने अपनी concern(चिंता) दिखाई है की cryptocurrency Fiat currency को रेप्लस कर देगा।
  • दुनिया के सबसे बड़े stock exchange NYSE के CEO ने कहा है की Bitcoin इतनी ताकत रखता है की वो दुनिया की पहली worldwide currency बन सके।

ऐसे कई बातें है जो ये बताती है की जो cryptocurrency future उज्जवल है।

Alternative Cryptocurrency (Alt Coin)

जबसे बाजार में bitcoin आया है, उसके बाद इसकी सफलता देख कर कई कम्पनीज ने alt coin बाजार में लाये इनमे से कुछ के नाम निचे दिए गए है जो आप अपने निवेश के रूप में देख सकते है।

Litecoin

Litecoin को Bitcoin का सबसे बड़ा rival(प्रतिद्वंदी) माना जाता है, इसे 2011 में Charles Lee ने स्थपना की थी। इसे छोटे transaction को तेज़ी से करने के लिए बनाया गया था। Bitcoin की तरह इसे mine किया जाता है लेकिन bitcoin को mine करने के लिए बहुत ही powerful computers की जरुरत परती है लेकिन Litecoin को normal कंप्यूटर से भी माइन किया जा सकता है। 84 Million Litecoin mine किये जा सकते है Bitcoin सिर्फ 21 मिलियन। Litecoin के अंदर एक transaction को पूरा होने में 2।5 मिनट लगता है।

Ripple

आपको बता दे Ripple cryptocurrency भी है और एक payment system भी है। इसे Chris Larsen द्वारा 2012 में शुरू किया गया था। इस कॉइन को cryptocurrency exchange पर XRP के नाम से जाना जाता है। इसमें भी mathematical calculation का इस्तेमाल किया जाता है रन करने के लिए, लेकिन इसे माइन नहीं किया जाता है।

Cryptocurrency खरीदने के लिए जरुरी document

Crypto खरीदने के लिए आपको किसी भी exchange पर Kyc कराना होगा। भारत में कुछ अच्छे exchange है जैसे की Wazirx, Bitbns और Coindcx आप इनमे से किसी भी crypto exchange का इस्तेमाल कर सकते। Kyc के लिए जरुरी document निचे दिए गए है।

  1. Photo ID Proof
  2. PAN Card
  3. Bank account
  4. Email Id
  5. Mobile number

अगर आपके पास ये सारे documents है तो kyc करके आप आसानी से cryptocurrency buy sell कर सकते है।

Kyc करने के लिए सबसे पहले अपने मनपसंद exchange पर जाये और account बनाये सारे जानकारी देकर के KYC verfication करवालें। अब आप तैयार है cryptocurrency trade करने के लिए। मै Bitbns का इस्तेमाल करता है क्रिप्टो खरीदने के लिए।

Bitcoin कैसे ख़रीदे?(How to buy Bitcoin in India)

Cryptocurrency kaise kharide(Cryptocurrency कैसे ख़रीदे?)

अगर अपने कभी share market में stock ख़रीदा है तो ये बिलकुल उसी तरह है।

बस आपको जो भी cryptocurrency खरीदना है उसे select करे फिर जितने amount में आप crypto खरीदना है वो amount डाले फिर अपना प्राइस डाले जिस प्राइस पर आप खरीदना चाहते है जैसे crypto का दाम आपके चुने हुए दाम पर आ जायेगा आपका crypto खरीद पूरा हो जायेगा।

ये कोई rocket science नहीं है।

खरीदने से पहले आपको एक्सचेंज में पैसे डालने होने अपने बैंक अकाउंट से हम सभी को पता है RBI ने Crypto exchange से bank support हटा लिया है।

मतलब आप अपने बैंक अकाउंट से सीधे पैसे नहीं डाल सकते है- इसके लिए आप p2p(Peer to Peer) transfer का इस्तेमाल कर सकते है। जब आप पैसे डालेंगे तो आपको exchange पर सारे instruction दिए जायेंगे की कैसे करना है tension नहीं लेना है.

अगर समझ नहीं आ रहा है तो आप इस video को एक बार देख ले-

उम्मीद है की आप सभी ये बात समझ में आ गई होगी क्यों cryptocurrency में invest करना चाहिए और क्यों नहीं। हमने ये जाना की cryptocurrency कैसे ख़रीदे? अगर कोई भी बात आपको समझ नहीं आयी तो निचे discuss कर सकते है मै जवाब जरूर दूंगा

अगर आप crypto में इन्वेस्ट करते है तो ये आप अपने मर्ज़ी से करेंगे अगर कोई नुकशान होता है तो इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे। Crypto market में बहुत ज्यादा flactuation होता है तो आप सभी इस बात को जरूर ध्यान में रखे।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *