Dropshipping business kya hai?

Dropshipping business kya hai? E-commerce business हर साल बढ़ रहा है. E-commerce के बढ़ने से फायदे और नुकशान भी है , आग हम इसके साथ घुल-मिल जाये तो हम अपने offline business को नई उचाइओ तक ले जा सकते है. अभी के समय में लोग dropshipping websites बनाकर लाखो रुपये कमाते है, कई लोगो को ये fake लगेगा, लेकिन मेरे भाई लोग ये बिलकुल सही तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का.

Business karne ka tarika 

dropshipping business kya hai

असल में ecommerce का फायदा ये है की आपके products की पहुंच 100 लोगो से बढ़कर लाखो लोग तक हो जाएगी , लेकिन इसका नुकशान ये है की इसमें कम्पटीशन बहुत जयदा है , असल में नहीं है online business को बड़े brands ने capture कर लिया है मतलब की कब्ज़ा कर लिया है .

लेकिन क्या जिनके पास offline store नहीं है तो क्या वे eCommerce business शुरू नहीं कर सकते है . आज की इस post में हमलोग यही जानने वाले है की “How to start dropshipping business in Hindi?”. Dropshipping websites in India में कम लोग बनाते है, क्युकी लोगो की इसकी जानकारी नहीं है.

जो लोग हमेशा सोचते रहते है की Online paise kaise kamaye तो पोस्ट, उनके काम की भी हो सकती है.

इस तरह के business में फायदे जय्दा है और नुकशान कम न के बराबर . इस post में हम ये जानेंगे की dropshipping kya hai?what is dropshipping business Hindi? इसमें इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा.

Dropshipping meaning in Hindi

Dropshipping ऑनलाइन व्यवसाय का एक ऐसा रूप है जिसमे आप अपने ऑनलाइन स्टोर पर दूसरे का सामान दिखते है, और जब उसे कोई खरीदता है तो आप orginal seller को आर्डर देकर आप अपने कस्टमर को शिप कर देते है. इसमें आपको खुद सामान नहीं रखना पडता है.

Dropship business एक online retail बिज़नेस है,जिसमे store owner को कोई भी stock नहीं रखना परता है जिसे वे आपने वेबसाइट पर सेल करते है. बल्कि स्टोर पर जब भी order आता है तो store owner product के supplier/manufacturer(dropshipper) को भेज देता है और supplier/manufacturer buyer को product भेज देता है. इस business model में बस इतना है और कुछ नहीं.

e-commerce का future क्या है?

एक report के मुताबिक worldwide e-commerce sale 2021 तक 256% की growth rate से बढ़कर $4.9 trillion हो जायेगा, मतलब की ये और बढ़ेगा.

जैसे-जैसे internet की पहुंच बढ़ेगी वैसे-वैसे e-retail भी बढ़ेगा. अगर आप business करते है तो आपको इसके लिए तैयार रहना चाहिए .
2014 में global e-commerce market $1.3 trillion था और अभी इसके गिरने के कोई chances नहीं है.

इन सरे stats से हमे ये समझना चाहिए की अगर हमे फ्यूचर में अपने बिज़नेस को बढ़ाना है तो हम online selling को नज़र-अंदाज़ नहीं कर सकते. अगर आपको जानना है की बहुत ही कम invest में एक legal or फायदेमंद online business कैसे शुरू करे तो इस article को पढ़ सकते है .

How to earn money from Messho reseller app.

अगर आपको जानना है की बिना inventory(खुद का माल ) में invest किये e-commerce बिज़नेस कैसे शुरू करे तो आप इस article को आगे पढ़ते रहिये .

Dropshipping business kaise start kare?

जिन लोगो के पास offline store नहीं है , जय्दा investment नहीं कर सकते है मतलब की वे 5000-10000 तक ही इन्वेस्ट कर सकते है और उनके पास technical knowledge भी नहीं है तो क्या वे online business नहीं कर सकते है , तो इसका जवाब है “dropship business”.

EWS Certificate क्या है?

अगर आप सच में मतलब की serious है e-commerce business शुरू करने में तो आप पहले बेसिक्स सीख लीजिये youtube videos देख कर और google पर articles पढ़ के . आपको एक बात मैं बता दूँ कोई भी नया business शुरू करने से पहले अपने-आप पर इन्वेस्ट कीजिये.

How to earn cryptocurrency?

मतलब की आप जो भी बिज़नेस शुरू करने वाले है , उसके बारे में पूरी अच्छी तरह से खोद-खोद कर research करे . इसके बाद आप बेसिक्स सीख ले , उसके बाद आप paid course भी कर सकते है .

अगर आप 1-2 महीने seriously इसमें ध्यान दे सकते है तभी आप इस बिज़नेस को शुरू करे नहीं तो आपको result नहीं मिलेगा , फिर आप सोचेंगे की online कुछ नहीं हो सकता है online fraud है .

बहुत लोग बोलते है की dropship business free में शुरू किया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है . शुरू में आपको स्टोर ओपन करने के लिए आपको कुछ पैसे invest करने होंगे .

जैसे की domain name खरीदने के लिए . Long-term business करने के बारे में सोचिये. शुरुवात में किसी एक niche में product sell करे .

तो अब बात कर लेते है हमे क्या-क्या चाहिए , सबसे पहले हमे चाहिए,

Domain Name

.com domain लेना है आपको . आप ऐसा domain choose कीजिये जिसे broad niche में यूज किया जा सके मतलब की हर तरह के stores में यूज किया जा सके .

Content Management System CMS

आप आपने ब्लॉग को बनाने के लिए क्या करते , wordpress या फिर blogger को चुनते है . उसी तरह आपको e-store चलने के लिए CMS चाहिए .

और इस कम के लिए shopify और woocommerce का इस्तेमाल होता है , इसमें में भी सबसे जयदा shopify का यूज किया जाता है , लेकिन shopify paid है इसमें आपको 14-दिन का free-trail मिलेगा .

साथ में आपको एक theme चाहिए होगा . अगर आप पेड theme यूज करेंगे तो अच्छा रहेगा क्युकी आपको आपने store को सबसे अलग दिखाना होगा .

Product importer

आप सोच रहे होंगे की आप आपने वेबसाइट पर product कहा से लगाएंगे, तो इसके लिए आप Aliexpress का इस्तेमाल करेंगे.
अब लगभग आपके पास सब कुछ है , लेकिन आप जो product आपने स्टोर पर बेचेंगे वो आप आपने website पे लगाएंगे कैसे तो यही पर काम में आता है product importer. इसमें दो अच्छे importer है alidropship और oberlo आप दोनों में कोई भी यूज कर सकते है .

importer का यूज करने से आपको हर product नाम , photo और description लिखना नहीं पड़ेगा बस आप aliexpress से product को आपने website पर import कर सकते है . आप चाहे तो आपने अनुसार edit कर सकते है .

इन सरे चीज़ो का इस्तेमाल कर आप एक fully automated dropship store bana सकते है . ये business काफी profitable है अगर सही से किया जाये तो. अब आपको आपने store को promote करना होगा , इसके आप social media marketing का इस्तेमाल करेंगे .

Shopify kya hai?

अब हम जान लेते है की shopify kya hai? समझने के लिए एक example लेते है, जैसे हम ब्लॉगर और वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते है ब्लॉग/वेबसाइट बनाने के लिए ठीक उसी तरह हम shopify का इस्तेमाल करते है online store बनाने के लिए जहाँ आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है. ये कोई बड़ी चीज़ नहीं है, ये बस आपको एक ecommerce स्टोर(online store) बनाने में मदद करती है.

Dropshipping business के फायदे.

Dropshipping business kaise start kare? के इस post को आपने यहाँ तक पढ़ा मतलब की आप इसके बारे में और जानना चाहते , तो फिर इसके फायदे क्या है ये आपको जान लेना चाहिए . ये business एक नया (actual में नया नहीं है ) कांसेप्ट है , इसलिए आप यहाँ अच्छा कर सकते है .
और 2020 में शुरू करना फायदेमंद शाबित हो सकता है, क्यों ये हम जान चुके है “future of e-commerce” section में .

No Risk

मैंने पहले बोला था risk कम है लेकिन अब बोल रहा हु की “No Risk” इसका क्या मतलब है? मतलब है की हर business में रिस्क होता है . लेकिन इस बिज़नेस में रिस्क ये है की मान लीजिये किसी कारण आपका बिज़नेस grow नहीं कर पा रहा है तो आप इसे बंद कर देंगे.

इस केस में आपने जो डोमेन और hosting ख़रीदा है वो किसी कम का नहीं है , अगर आप उसे कही और यूज करते है तो बात अलग है , इसमें आपको लगभग 2000 रुपये तक का नुकशान होगा .

लेकिन अगर आप marketing सही से करेंगे मतलब की आप फेसबुक एड्स , google adword और instagram का सही से इस्तेमाल करेंगे तो इसकी नौबत आएगी ही नहीं . इस तरह से यहाँ पर no risk है .

इसमें एक बात और है की इसमें आपको कोई माल नहीं खरीदना पड़ेगा , मतलब आपको यहाँ पर आपने inventory loss का कोई डर नहीं रहता है. यही कारण है की dropship business को risk free कहा जाता ही .

Minimal effort “कम मेहनत “

Dropshipping business आप से जयदा समय नहीं मांगता है . आपको बस हर रोज़ 3-4 घंटे देने होंगे अगर आप student है , तो आप इसे आराम से कर सकते है . Housewife की बात की जाये तो उनके लिए तो कोई tension ही नहीं है . घर का कम करते हुए भी इसे शुरू कर सकते है.

यहाँ पर लगभग हर कम automated होता है . आपका समय सिर्फ अच्छे products ढूढने , customer से रिलेशन बनाने में और आपके स्टोर को promote करने में जायेगा.

एक बात और आपको आपने store के orders को supplier को transfer करना पर सकता है , तभी तो supplier आपके customer को product की delivery करेगा.

Sell anywhere in the world. दुनिया में कही भी बेचे.

Dropshipping model के through आप दुनिया में कही भी products sell कर सकते है . ये इसका बहुत बड़ा benefit है . क्युकी आपको सिर्फ आपने store से products को sell करवाना होता है बाकि का कम supplier/manufacturer खुद देख लेता है.
ये तीन फायदे काफी Dropshipping business शुरू करने के लिए.

Dropshipping Supplier कैसे चुने? How to choose a Dropshipping Supplier?

Dropshipping supplier चाहिए आपको अपने कस्टमर को product supply करने के लिए, इसके लिए जरुरी है की आपका supplier reliable मतलब की भरोसेमंद हो, तो आप कैसे समझेंगे की कौन supplier भरोसेमंद है. इसके लिए आपको कुछ बातो का ख्याल रखना होगा जैसे की.

  • सबसे पहले supplier के पास high quality product होना चाहिए.
  • suppiler की exprience बहुत अच्छी होनी चाहिए.
  • उसकी shipping charges और other charges काम हो.
  • Supplier की delivery fast और reliable होना चाहिए, ताकि product delivery जल्द कर सके, इससे product cancellation में कमी आएगी.

Dropshipping Business in India

Indian e-commerce sale हर 51% की दर से बढ़ रहा है, जो काफी अच्छा है India में drop shipping business शुरू करने के लिए. drop shipping business भारत में शुरू करना इसलिए अच्छा साबित हो सकता है क्युकी, लगभग हर product China से Ship होता है, और भारत-चीन के बिच shipping तेज़ी से हो सकता है. जो आपके लिए कस्टमर दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

तो उम्मीद है की आप लोगो को dropshipping business basics को समझ चुके है .

तो इस “how to start dropshipping business” tutorial के लिए बस इतना ही.

Dropshipping business kya hai? End


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *