eRupi kya hai? 5 पॉइंट में Easy भाषा में समझे।

eRupi- 2 अगस्त 2021 को भारत सरकार ने एक नए पेमेंट सिस्टम को लांच किया जिसका नाम है eRupi या आप इसे e Rupee भी बोल सकते है. बहुत लोग ये नहीं समझ पा रहे है की, eRupi क्या है? कुछ लोग तो ये भी सोच रहे है की, कही ये Bitcoin की तरह ब्लॉकचेन पर आधारित कोई cryptocurrency

तो नहीं है. कुछ लोग इसे Digital currency भी समझ रहे है, तो मैं आपको बता दूँ की, eRupi Digital Currency नहीं है. लेकिन ये डिजिटल करेंसी की ओर बढ़ता हुआ कदम है.

तो आखिर ये क्या है? इस पोस्ट में हमलोग यही जानने की कोसिस करेंगे की eRupi kya hai? और ये भी जानेंगे की, इसका इस्तेमाल कैसे करना है और eRupi app download कैसे होगा?

eRupi क्या है?

eRupi का फुल फॉर्म- Electronic Rupee Unified Payment Interface है. ये वाउचर पर आधारित डिजिटल पेमेंट सिस्टम है. BHIM UPI के सफलता को देखते हुए लांच किया गया है. एक तरह से ये Prepaid e-voucher है.

ये एक वाउचर है, जिसमे आपको पहले पैसे डालने होंगे या आप वाउचर खरीद भी सकते है, और उसे बाद में इस्तेमाल कर सकते है. eRupi को NCPI और वित्तीय विभाग दोनों ने मिलकर बनाया है, जिसे RBI से मान्यता प्राप्त है.

इसको खुद नरेंद्र मोदी जी ने, वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा इस चीज़ को पुरे देश के सामने लाया था. आप इस वीडियो को निचे में देख सकते है.

इसका इस्तेमाल आप cashless payment के तौर पर SMS या QR code के माध्यम से कर सकते है. जैसे आप सभी को मालूम है की, ये सर्विस अभी लांच ही हुआ है, इसलिए इसके कुछ लिमिटेशन है जैसे की, इसे आप फिलहाल गिफ्ट वाउचर के रूप में कर सकते है, जहां पर भी इसको accept किया जाता है.

eRupi features

इसके कुछ फीचर्स निचे दिए गए है-

  • ये एक कॉन्टैक्टलेस कूपन बेस्ड पेमेंट सलूशन है.
  • इसमें आप पैसे को SMS link या QR कोड से पैसे भेज सकते है.
  • एक वाउचर के मदद से आप दूसरे के अकाउंट में पैसे भेज सकते है.
  • आप जिसको eRupi voucher भेजेंगे, वो वाउचर उसके मोबाइल नंबर से लिंक होगा, जिससे कोई दूसरा उसका इस्तेमाल नहीं कर पायेगा।
  • सरकार की तरफ से बनाये जाने वाले सेवा प्रदाता केंद्र से आप भुगतान कर सकेंगे।
  • ये एक Tap & Pay पेमेंट सिस्टम है, मतलब की ये एक प्रीपेड सर्विस है, जिसमे आपको पेमेंट करने के लिए, कार्ड, नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Erupi कैसे काम करता है?

हम सभी जानते है की, eRupi कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सिस्टम है, जिसे आप SMS या QR Code की मदद से पेमेंट कर पाएंगे।

दूसरी भाषा में बोले तो, ये एक प्रीपेड वाउचर है, जिसमे पैसे पहले से डाले होते है, जैसे की गिफ्ट कार्ड में होते है, आपने Amazon और Flipkart गिफ्ट कार्ड में जरूर सुना होगा ठीक वैसे ही. लेकिन अमेज़न और फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड में दिक्कत यहीं होती है की, आप अमेज़न की गिफ्ट कार्ड अमेज़न पर और फ्लिपकार्ट की फ्लिपकार्ट पर ही कर सकते है.

लेकिन eRupi के साथ ऐसा नहीं है, इसका इस्तेमाल कही पर भी कर सकते है जहां इसे accept किया जाता है. NPCI ने eRupi जारी करने के लिए भारत के सभी बैंको को शामिल किया है, मतलब इसे भारत का कोई भी बैंक जारी कर सकता है.

eRupi App download

eRupi NPCI के UPI system पर ही बन रहा है, ये UPI app का ही इस्तेमाल करेगा, तो इसके लिए आपको किसी दूसरे app को डाउनलोड करने की जरुरत नहीं होगी, आप जो भी UPI app यूज़ कर रहे है, उससे ही eRup का इस्तेमाल कर पाएंगे।

eRupi launch date – भारत सरकार ने इसे 2 अगस्त को ही लांच कर दिया था, लेकिन इसे अभी पब्लिक नहीं किया गया है, अभी टेस्टिंग फेज में है.

तो ये था पूरी जानकारी, eRupi के बारे में. इसमें हमने जाना की, eRupi क्या है? इसका इस्तेमाल और बहुत कुछ. तो इसे आप दुसरो के साथ जरूर शेयर करे.

Telegram Channel

Leave a Comment