Google Adsense vs Affiliate Marketing

Google Adsense vs Affiliate Marketing

आज की इस post में बात करने वाले है Google Adsense और Affiliate marketing के बारे में, जो एक blogger के लिए बहुत जरुरी टॉपिक है. क्युकी कोई भी अगर blogging कर रहा है तो उसे profit या फिर कमाने के बेस्ट तरीको का पता होना चाहिए.

और आप इस blog post को पढ़ रहे है इसका मतलब आपने ब्लॉग्गिंग शुरू कर  दिया है या फिर करने की सोच रहे है. आज इस ब्लॉग में हम यही जानने वाले है हमारे साथ बने रहे. हम सभी Google Adsense को जानते है ये सबसे जाना मन तरीका है अपने Blog से पैसे कमाने का.

Affiliate Marketing इंग्लिश ब्लॉग के लिए जयदा फायदेमंद होता है, क्युकी इंग्लिश ब्लॉग पर आप USA, UK, Canada और Australia जैसे देशो से ट्रैफिक ला सकते है, यहाँ पर हर आदमी का monthly income जय्दा है तो यहाँ पर Affiliate Conversion Rate भी जय्दा है.

आप जैसे-जैसे ब्लॉग्गिंग में आगे बढ़ेंगे वैसे-वैसे आपको Affiliate Marketing को अच्छे से समझ पाएंगे. Google Adsense vs Affiliate Marketing

आपको बता दे Google Adsense और Affiliate Marketing एक दूसरे से काफी अलग है. Google Adsense आपके ब्लॉग/वेबसाइट पर ads दिखाने के लिए पैसे देता है, और Affiliate marketing आपको सामान बिकवाने पर कमिशन देता है.

Affiliate Program से approve होना Google Adsense के मुकाबले काफी आसान है और profitable भी है.

अब हम जानेंगे की Google Adsense और Affiliate marketing कौन सा बेहतर है, blogging के लिए.koi aur तरीका अभी फ़िलहाल मौजूद नहीं है.

Google Adsense vs Affiliate Marketing

 

Google Adsense

HTEM

दोनों के बारे में लगभग सभी लोगो ने सुना होगा. Adsense अच्छे ब्लोग्स पर ads show करता है और उसके लिए पैसे देता है. Adsesne जब भी ads show करता अगर उसपर कोई क्लिक करता है तो उसके लिए Blog owner को पे करता है अगर आप खुद अपने ब्लॉग के ads पर क्लिक करते है तो Google जान जायेगा और आपके अकाउंट को बंद कर देगा. ये ad नेटवर्क 1000 view(CPM) पर भी पे करता है, जिसे CPM (Cost Per  Mile) ads बोलते है.

अब बात करते है Affiliate marketing की इसका funda ही अलग है ये view या फिर click के पैसे नहीं देता है. जब आप अपने affiliate program से जुड़े किसी प्रोडक्ट को बेचते है तो आपको कुछ commission मिलता है. मन लीजिये अगर आपके affiliate link पर 1000 लोग click करते है तो हो सकता है उसमे से 1-2 लोग ही प्रोडक्ट को ख़रीदे ऐसे में आपको 1-2 प्रोडक्ट की ही कमिशन मिलेगा.
अगर आप जो ब्लॉग अभी पढ़ रहे है उस तरह का ब्लॉग बनाते है तो आपको बेसक गूगल Adsense चुनना चाहिए, क्युकी आप यहाँ पर सीखने आए है न की कोई चीज़ खरीदने है न. लेकिन आपके पास एक ऐसा ब्लॉग है जिस पर किसी भी product का review करते है, तो आपके affiliate marketing बेस्ट ऑप्शन रहेगा. क्युकी इस तरह के ब्लॉग पर ज़्यदातर वही लोग आते जिन्हे प्रोडक्ट खरीदने में दिलचस्पी है, और वो खरीदेंगे भी.
अगर आप नए blogger है तो आप एडसेंस को यूज कीजिये क्युकी ये आसान है. जैसे-जैसे आप सीखेंगे वैसे-वैसे आप जान जायेंगे की कौन सा आपके लिए अच्छा है दोनों को कैसे इस्तेमल करना है, profit badhane के लिए. शुरू में आप अपने ब्लॉग पर दोनों का इस्तेमाल कीजिये फिर दोनों के प्रॉफिट को analyze कीजिए की कौन सा आपके लिए अच्छा काम कर रहा है, फिर उसी हिसाब से choose कीजिये.
Google adsense और Affiiliate marketing को अपने ब्लॉग पर यूज कर सकते है, कोई परेशानी नहीं होगी. गूगल एडसेंस के एड्स को जैसे लगाना है वैसे लगाए और अफिलिएट लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में जहां-जहां जरुरी है वहां-वहां इन्सर्ट कर दे, जब भी कोई विजिटर उस लिंक को देखता है तो उसपर click करके प्रोडक्ट को खरीद सकता है.

Best Affiliate Marketing  Company

अब मैं आपको कुछ ऐसे कंपनी के बारे में बताऊंगा को अफिलिएट मकैकेटिंग के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है, और आप भी इन प्रोग्राम्स को ज्वाइन कर affiliate marketing कर सकते है.

  • Earnkaro
  • Shareasale
  • Amazon associate program
  • Clickbank
  • Commission Junction

EARN BY LINK SHORTNER

affiliate marketing Blog से online earn करने का सबसे बेस्ट तरीका है, अगर आप मेहनत करते है तो आप अफिलिएट मार्केटिंग से आराम से घर बैठे 30000-40000 रुपये कमा सकते है.दोस्तों आज के लिए बस इतना ही उम्मीद है की इस पोस्ट से आपको बहुत मदद मिलेगी, एक और request है आप लोगो से please इसे जरूर share करे.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *