अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते है तो, इस पोस्ट को पढ़ते रहिये क्युकी, आज के इस पोस्ट में हमलोग बात करने वाले है, How to invest in Share market in Hindi। शेयर बाजार में निवेश करना बहुत आसान है, इसके लिए बस आपको एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट, कुछ पैसे और आपका मनपंद शेयर, अगर ये तीन चीज़े आपके पास है तो, आप आसानी से शेयर मार्किट में इन्वेस्ट कर सकते है.

How to invest in Share market in Hindi

इस टॉपिक को हमलोग इस पोस्ट में, डिटेल से समझेंगे तो इस पोस्ट आगे पढ़ते रहिये। कुछ लोगो का सवाल होता है की- न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या होता है, तो इसका जवाब है- आपके पास जितने रुपये है, उतने से निवेश कर सकते है, पर कम से कम 100 रूपये से शुरू कीजिये, अब इस पोस्ट को शुरू करते है.

paise bachane ke 18 tarike

तो शेयर बाजार में निवेश कैसे करे, ये जानने से पहले आप ये जान ले की, शेयर बाजार क्या होता है. अब हम ये जान लेते है की, शेयर क्या है? ये जानना भी जरुरी है.

शेयर क्या है?

शेयर एक equity unit है, जो किसी भी कंपनी/corporation में ownership दिलाता है, ये एक ऐसा financial asset है, जो share owner को बराबर मात्रा में लाभ देता है, जब भी कंपनी को जय्दा मुनाफा होता है, dividend के तौर पर. Dividend तब ही मिलता है,जब कंपनी देना चाहे।

अब हम ये जानने की कोसिस करते है की, कोई कंपनी शेयर क्यों जारी करती है? मान लीजिये की कंपनी है जो, एक नई प्रोडक्ट लांच करना चाहती है, जिसके लिए एक बड़े फैक्ट्री की जरुरत है, और साथ में skilled workers भी चाहिए, तो इसके लिए बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। इसके लिए पैसे चाहिए।

तो पैसे कहाँ से आएगा, इसके लिए कंपनी बैंक से/फाइनेंसियल इंस्टीटूशन से लोन लेगी, जिसके लिए उसे ब्याज देना पड़ेगा। और इसके अलावा भी कुछ रास्ते है, जिसकी मदद से उसे पैसे भी मिलेंगे और उसे ब्याज भी नहीं देना पड़ेगा। कंपनी को ऐसा करने की इजाजत होती है.

और जिस तरीके की बात हमलोग कर रहे है वो है, शेयर issue करना, कंपनी लोगो को शेयर इशू करती है, बाजार से पैसे लेने के लिए. जिसके पास जितना शेयर होता है, उसी से पता चलता है की, वो आदमी उस कंपनी को कितना प्रतिशत होल्ड करता है.

जैसे की मान लीजिये की, कोई कंपनी की वर्थ 10 लाख रुपये है, और आपके पास 1 लाख रुपये का शेयर है उस कंपनी का तो, इसका मतलब ये हुआ की, आप उस कंपनी का 10% के हिस्सेदार है. क्युकी आपके पास कंपनी के शेयर है, तो आपको डिविडेंड भी मिल सकता है, अगर कंपनी देती है तो.

लेकिन बाजार में पहली बार शेयर लाने से पहले कंपनी को IPO जारी करना पड़ता है.

IPO क्या है?

IPO फुल फॉर्म- Initial Public Offering. IPO एक प्रोसेस है, जिसके मदद से कोई भी कंपनी, अपने शेयर्स को पहली बार आम लोगो को खरीदने का मौका देती है, स्टॉक एक्सचेंज की मदद से.

अब बिना किसी देरी के How to invest in Share market in Hindi, में जान लेते है.

शेयर कैसे ख़रीदे?

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए, आपको कुछ चीज़ो की जरुरत पड़ेगी, जैस- PAN Card, ID Proof और PAN Card होल्डर के नाम का एक बैंक अकाउंट। इन तीनो की मदद से हमलोग शेयर बाजार में निवेश कर पाएंगे। निचे दिए गए स्टेप्स को देखे।

  • ID Proof और PAN Card की मदद से आप एक demat अकाउंट खोल ले. बहुत आसान है, इसे खोलने की लिए आप groww, zerodha और upstocks की मदद ले सकते है, demat account में ही आपके ख़रीदे हुए शेयर रखे जाते है, जैसे आप अपने savings account में पैसे रखते है. इसके अलावा आपको एक trading account भी चाहिए, अगर आप ऊपर दिए किसी भी platform का इस्तेमाल करते है तो, आपको demat+trading account दोनों साथ में मिल जायेंगे। Trading account की मदद से आप शेयर को खरीद और बेच पाएंगे। मैं पर्सनली Zerodha का इस्तेमाल करता हूँ.
  • इसके अलावा आपको अपने ब्रोकर के साथ अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना पड़ेगा। जो डीमैट+ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के समय में ही हो जाता है.
  • इसके बाद आप अपने मनपसंद शेयर को खरीद सकते है.

ऊपर दिए स्टेप्स को फॉलो कर आप शेयर खरीद सकते है और शेयर बाजार में निवेश कर सकते है.

शेयर बाजार में निवेश करना आसान है, लेकिन फायदा कमाने के लिए आपको अच्छे कंपनियों के शेयर खरीदना पड़ेगा। तो कौन सी कंपनी अच्छी है, निवेश करने के लिए, ये आपको रिसर्च कर पता करना पड़ेगा।

तो उम्मीद है की, आप लोग How to invest in Share market in Hindi जान चुके है अच्छे से, तो निचे कमेंट में आप जरूर बताये की आप कौन सा शेयर खरीदने वाले है.

Categories: Stock market

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *