Covid-19(corona virus) इस सदी का सबसे जानलेवा वायरस है, जिसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. इसने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है. इससे होने वाले नुकशान की भरपाई नहीं की जा सकती है. इसका बहुत बुरा प्रभाव देश की अर्धव्यवस्था पर पड़ा है. आज की इस पोस्ट में हमलोग Lockdown business ideas in Hindi

को लिस्ट करेंगे, जिसे आप इस lockdown में शुरू कर सकते है. इन बिज़नेस को शुरू करने में आपको ज्यादा निवेश नहीं करना होगा।

Bharat ka sabse accha business idea

इस समय में बहुत लोगो का रोज़गार छीन चूका है, ऐसे में स्वरोजगार ही सबसे अच्छा सहारा है. यहाँ पर बताये गए सभी छोटे बिज़नेस आईडिया है. तो आप इनको जल्द से जल्द शुरू कर सकते है. यहाँ पर कुछ तरीके भी बताये है जिसे आप ऑनलाइन या घर से भी कर सकते है. लेकिन आप ये बात समझ लीजिये की ये सारे फायदेमंद है. अब बिना किसी देरी के इस पोस्ट में आगे बढ़ते है.

Lockdown business ideas in Hindi

हेल्थ-केयर प्रोडक्ट बेचना– हम सभी को मालूम है की, lockdown लगा हुआ है, इस दौरान मास्क और हैंड sanetizer का उत्पादन बढ़ गया है और साथ में इन चीज़ो की मांग भी बढ़ गयी कोरोना वायरस के कारण। अब तो ऐसे स्थति आ गयी है की, एक्सपर्ट घर पर भी मास्क पहनने की बात कर रहे है.

बहुत सारे लोग छोटे-बड़े व्यपारी मास्क मैन्युफैक्चरिंग का काम कर रहे है, ऐसे में आप भी मास्क मेकिंग का काम कर सकते है. आप hand sanitizer बनाने का काम भी शुरू कर सकते है. लेकिन आप चाहे तो, इन तरह के प्रोडक्ट को बेचने के लिए शॉप खोल सकते है. आप मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस या सेलिंग का काम कर सकते है.

अब हमलोग दूसरे तरीके के बारे में बात कर लेते है.

डोर-स्टेप डिलीवरी बिज़नेस– ये बिज़नेस lockdown के दौरान काफी अच्छा कर रहा है, क्युकी इस समय लोग निकल नहीं सकते है, या निकलने में डर भी है. इसके चलते लोग ऑनलाइन खरीददारी करना पसंद कर रहे है. घरेलु और किराना का सामान खरीदने के दौरान लोग इस वायरस का शिकार हो सकते है.डोरस्टेप डिलीवरी best lockdown business idea है.

इसमें आप बहुत तरह के प्रोडक्ट डिलीवरी कर सकते है जैसे की- ग्रोसरी, एसेंशियल आइटम, फार्मास्युटिकल्स डिलीवरी यहाँ तक की आप शराब के होम डिलीवरी बिज़नेस कर सकते है. इसके लिए हो सकता है की आपको लाइसेंस की जरुरत पड़े, आप अपने लोकल अथॉरिटी से इस बारे में पता कर सकते है.

3 टिफिन सर्विस– इस lockdown में टिफिन सर्विस का बिज़नेस अच्छा चल सकता है. कुछ समय पहले ही भारत सरकार ने रेस्टुरेन्ट्स को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर खाना बेचने की इज़ाज़त देदी है. तो आप lockdown में टिफिन सर्विस का बिज़नेस शुरू कर सकते है. जरुरी नहीं है की, आप ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ही ये काम करे, आप अपने लोकल में खुद से डिलीवरी कर सकते है. इस बिज़नेस में आपको ज्यादा निवेश की जरुरत नहीं पड़ेगी।

4 ऑनलाइन ट्यूशन क्लास– अभी जैसी स्थिति है उस कारण बच्चे नहीं स्कूल जा पा रहे और नहीं स्कूल कॉलेज जा पा रहे है. इन सब के दौरान उनकी पढाई चौपट हो रही है. इसमें आपके लिए एक मौका है, अगर आप किसी सब्जेक्ट के टीचर है या किसी सब्जेक्ट में अच्छा नॉलेज रखते है तो आप, बच्चो को ऑनलाइन कोचिंग या ट्यूशन क्लास दें सकते है. ये बहुत ही अच्छा lockdown business idea है, इसको शुरू करने के लिए आपके पास बस एक लैपटॉप, स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जिसके मदद से आप ऑनलाइन क्लास दें सकते है.

05- यूट्यूब पर वीडियो डालकर- अगर आपने इससे पहले कभी-भी एक youtuber बनने के बारे में सोचा है, तो ये सबसे बेस्ट समय है. यूट्यूब पर अच्छा करने के लिए समय लगता है, और इस lockdown के समय में आपके पास भरपूर समय है. और यहाँ से आप बहुत जय्दा पैसे कमा सकते है. अगर आपको जानना है की, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है. यूट्यूब से पैसे कमाने की बहुत सम्भावनाये है. ये lockdown में बिज़नेस के लिए सबसे अच्छा बुसिनेस हो सकता है.

06अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर सेलिंग- अगर आपके पास पहले से ही कोई शॉप है तो, आप अमेज़न और फ्लिपकार्ट के साथ जुड़कर अपने प्रोडक्ट्स को पुरे भारत में बेच सकते है. Lockdown के दौरान लोग ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा कर रहे है. यहाँ से आप बहुत ज्यादा सेल्स कर सकते है, जिससे आपको बहुत मुनाफा होगा। लेकिन अगर आपके पास कोई शॉप नहीं है तो, आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते है, क्युकी ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर बेचने के लिए आपको शॉप की जरुरत नहीं होती है, बस आपको एक जगह चाहिए होगा जहां आप अपने प्रोडक्ट को रखेंगे, जिसे आप आर्डर मिलने पर ऐमज़ॉन या फ्लिपकार्ट के pickup बॉय को देंगे, जो आपके प्रोडक्ट को आपके कस्टमर तक पंहुचा देंगे। ऑनलाइन सेलिंग के बारे में जानने के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है.

तो ये थे कुल 6 Lockdown business ideas in Hindi, जिसे आप lockdown के दौरान शुरू कर सकते है. इस lockdown के समय में भी बहुत तरीके है पैसे कमाने के, बस आपको उन तरीको को ढूंढना है. तो इस पोस्ट के लिए बस इतना ही, आप चाहते तो, हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *