वैसे तो बिहार में कोई भी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस किया जा सकता है, लेकिन यहाँ पर मै कुछ ऐसे Manufacturing business ideas बताऊंगा जिसे कम इन्वेस्टमेंट में किया जा सकता है, और उसे कोई भी कर सकता है. Manufacturing business ideas in Hindi in Bihar, ये फील्ड पूरी दुनिया में काफी जय्दा मशहूर है बिज़नेस करने वाले लोगो के बीच.

कभी-कभी इसमें जय्दा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है इसे शुरू करने के लिए लेकिन एक बार manufacturing unit सेट हो जाने के बाद ये कंसिस्टेंट वे में प्रॉफिट देते रहता है, ये तभी लागु होगा जब आपके द्वारा निर्माण किये गए प्रोडक्ट की मांग बाजार हो. तो एक profitable manufacturing business

को चुनना बहुत जरुरी हो जाता है.

Small manufacturing business ideas in Hindi

Business success tips in Hindi

Gaon me kya business kare?

इसलिए मैं यहाँ पर कुछ ऐसे business ideas लिस्ट करूँगा जिसे गांव से कर सकते है आसानी से कोई दिक्कत नहीं होगी जय्दा इन्वेस्टमेंट भी नहीं होगा। लेकिन इन सब से पहले हमलोग ये जानने की कोसिस करेंगे की small scale business kya hota hai?

small scale business kya hota hai?

Small scale industry वो होते है जो जिसका काम काम लोगो और कम पैसे में हो जाता है. इस तरह के बिज़नेस में जय्दातर काम छोटे मशीन या इंसानो द्वारा होता है. कम raw material का इस्तेमाल होता है जिसके कारण production भी कम होता है. small scale business जय्दातर गांव या छोटे शहरो में होता है.

Manufacturing business ideas in Hindi in Bihar

यहाँ निचे आपको कुछ small manufacturing business ideas मिलेंगे जिसे हममे से कोई कम लागत में शुरू कर सकता है.

 Aluminum door and window manufacturing

Aluminium का इस्तेमाल बहुत जगहों पर होता है जैसे की- बिज़नेस काम्प्लेक्स, बिल्डिंग्स, ऑडिटोरियम्स, थिएटर और भी बहुत जगहों पर होता है क्युकी ये हल्का होता है. तो अगर आप एल्युमीनियम का इस्तेमाल कर इससे जुड़े किसी भी तरह के प्रोडक्ट को manufacture करते है जैसे की दरवाजा और खिड़की करते है तो आपको बहुत जय्दा प्रॉफिट हो सकता है, इसे आप लोकल मार्किट में भी सप्लाई कर सकती है. ये काफी जायदा profitable business idea है. ये एक स्माल स्केल बिज़नेस है.

Ceramic glazed tiles

टाइल्स का इस्तेमाल हॉस्पिटल्स, किचन और बाथरूम में बहुत जय्दा किया जाता है. Ceramic tiles porous बॉडी से बना होता है जिस पर वाइट या फिर colored glaze कोटिंग होता है. इस बिज़नेस में आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है.

ये बहुत जय्दा प्रॉफिटेबल बिज़नेस है ऐसा इसलिए क्युकी इंडिया में हर शहर में बहुत जय्दा कंस्ट्रक्शन हो रहा है और इन constructions के कारण इस टाइल्स की मांग बहुत जय्दा है, तो कोई भी जिसके पास इन्वेस्टमेंट है वो थोड़ा रिसर्च करे उसके बाद वो ये बिज़नेस कर सकता है. ये one of the best Manufacturing business ideas in Hindi.

Paper bags मैन्युफैक्चरिंग

प्लास्टिक हम सभी को पता है पृथ्वी के लिए कितना नुकशानदायक है, इस वजह से भारत सरकार ने इस बैन लगा दिया है, इस पर ban लगते ही एक नया बिज़नेस oppertunity सामने आ गया और वो है पेपर बैग्स, या फिर पेपर से बनी कोई भी प्रोडक्ट जिसका इस्तेमाल पैकिंग के लिए किया जा सकता है. ये बिज़नेस बहुत कम इन्वेस्टमेंट में किया जा सकता है infact इसे कोई भी अपने घर से कर सकता है. इसकी सप्लाई लोकल मार्किट में हो जाएगी।

Furniture Manufacturing

ये एक ऐसा बिज़नेस है जो कभी खत्म नहीं होगा। फर्नीचर की मांग हर जगह शहर और गांव हर जगह. इसकी मांग ऑफिस में घर में दोनों जगह पर है, इसमें आपको निवेश करना पड़ सकता है क्युकी इसमें आपको skilled workers चाहिए और काम करने के लिए जगह भी.

लेकिन ये फायदेमंद बिज़नेस है, इसे आप बड़ा बिज़नेस में भी बदल सकते है. अगर आपको इस मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस को और बढ़ाना है तो आप ऐसे फर्नीचर बना सकते है जिसका इस्तेमाल काम जगह में किया जा सके. तो ये था Manufacturing business ideas in Hindi in Bihar, इसे बिहार क्या भारत के किसी भी हिस्से में किया जा सकता है. तो अब इसी के साथ आखिरी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया के बारे में जान लेते है.

LED light manufacturing

इस बिज़नेस में भी काफी जय्दा स्कोप है, क्युकी ये काफी जय्दा किफायती टेक है. अब लोग CFL का न इस्तेमाल कर LED बल्ब का इस्तेमाल कर रहे. इससे बिजली, पैसा और सबसे जरुरी पर्यावरण की बचत होती है. ये Medium Scale Manufacturing Business Idea है तो इसमें आपको इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी लेकिन आपका निवेश फायदेमंद होगा, क्युकी इसकी मांग हर रोज़ बढ़ती ही जाएगी। इस industry की growth रेट 10x मानी जा रही है आने वाले समय में. तो आप इसमें भी अपना हाथ आजमा सकते है.

Mineral water plant

मिनिरल वाटर की मांग कभी खत्म नहीं हो सकती है, इसका इस्तेमाल शादी, पार्टी, होटल, रेस्टोरेंट्स हर जगह पर होती यहाँ तक की इस्तेमाल घर और ऑफिस में भी होता है. ये एक स्माल स्केल बिज़नेस आईडिया है, जिसे कुछ ही समय में मध्यम स्केल तक ले जाया जा सकता है. एक बात और है जिसके के कारण आपको ये बिज़नेस करना चाहिए वो ये है की- अब हर भारतीय health conscious हो रहा तो इस बात को ध्यान में रखते हुए ये best profitable manufacturing business ideas में से एक है.

किसी भी बिज़नेस को सफल बनाने के लिए मजबूत के साथ-साथ smart work की जरुरत होती है तो, सबसे पहले अपना बिज़नेस चुने रिसर्च करे, प्लान बनाये, उसे एक्सेक्यूट करे फिर रिजल्ट देखे। ऐसे ही कोई भी बिज़नेस सफल नहीं हो जाता है. तो Manufacturing business ideas in Hindi in Bihar के लिए बस इतना ही मिलते है किसी अगले ऐसे ही पोस्ट में. आप चाहे तो हमे टेलीग्राम चैनल को भी ज्वाइन कर सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *