Paiso ki bachat kaise kare? 18 तरीके

लोगो को money management नहीं आता है, ज्यादातर। इसका असर आपके ज़िन्दगी पर पड़ता है.होता ये है की आप पूरी मेहनत कर पैसे कमाते है, और महीने के आखिरी में आपके पास एक रुपये भी नहीं बचता है. कई बार तो आपको दुसरो से पैसे लेना पड़ जाता है. तो सवाल ये उठता है की, paiso bachat kaise kare?

saving kaise kare

आज के इस पोस्ट, में हमलोग paise bachane ka tarika जानने वाले है, जो हर किसी के जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण पाठ है, और इसमें उत्तीर्ण आना जरुरी है.

आज के इस पोस्ट में जो आप money management tips in Hindi

जानने वाले है वो आपका साथ पुरे जीवनभर निभाएगा।

अब हमलोग इस पोस्ट को, शुरू करेंगे। लेकिन उससे पहले आप इस पोस्ट को जरूर दुसरो के साथ शेयर करे, आप चाहे तो हमे टेलीग्राम पर ज्वाइन कर सकते है.

सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे?

ऐसा बिलकुल भी नहीं है की, ये चीज़ सिर्फ भारत के लोगो को नहीं आती, paise bachane ke upay बहुत सारे लोगो को नहीं आती है, पूरी दुनिया में.

Flipkart SuperCoin ke bare me jankari

लोगो को पैसे बचाने के उपाय आते है, लेकिन वो इसको जरुरी नहीं समझते है, या इसपर ध्यान नहीं देते है, लेकिन पैसे सेव न करना ये बहुत खतरनाक होता है.

तो अब जानते है की, saving kaise kare? Paise bachane ke tarike बहुत सारे है.

Paiso ki Bachat Kaise kare?

Paiso bachat Kaise kare? ये जानने से पहले हम ये जानते है की, बचत करना क्यों जरुरी है.

Saving kyu jaruri hai?

Paisa bachane ka tarika, ये जानने से पहले हमलोग ये जान लेते है की, पैसे बचाने क्यों चाहिए? मान लीजिये की आप अमीर नहीं है या आपके पास पैसों की कमी है, और आपको कुछ खरीदना है. वो चीज़ काफी महंगी है, तो ऐसी ही समय में बचत आपकी मदद करती है.

अगर आपको कुछ खरीदना है तो आप उसे तुरंत न ख़रीदे, उस चीज़ को खरीदने के लिए आप पहले से ही पैसे जमा करे फिर उसे ख़रीदे। इससे फायदा ये होगा की आपके पॉकेट पर बिलकुल भी भार नहीं पड़ेगा।

सेविंग सिर्फ कुछ खरीदने के लिए ही नहीं की जाती सेविंग बुढ़ापे के लिए, इमरजेंसी के लिए इसमें मेडिकल इमरजेंसी भी आता है, छुट्टियां, घर, गाड़ी जैसे चीज़ो के लिए की जाती है.

मान लीजिये की आपके पास कोई फ़ोन है, लेकिन आपको पता है की, हर रोज़ नए फ़ोन आते है, और आप अपने पुराने वाले फ़ोन को जरूर बदलेंगे, नए फ़ोन को लेने के लिए आप पुराने वाले फ़ोन होने के बावजूद भी सेविंग शुरू कर दें. आप आप पैसे बचा कर जो चाहे वो कर सकते है. आप इस तरीके से करोड़पति भी बन सकते है.

हमने ये जान लिया की सेविंग क्यों करे? अब ये जानते है की, bachat kaise kare?

Paise bachane ke upay

Bachat Kaise kare, इससे जुड़ी कुछ जरुरी बातें निचे दी गयी है.

Paisa bachane ka tarika

बचत लम्बे समय के लिए की जाती है. लम्बे टर्म से फायदा ये होगा की आप अपने short term goals को भी पूरा कर लेंगे. रोज़-रोज़ की आदते बदल कर भी काफी अच्छी बजत की जा सकती है.

Short-term saving में emergency fund, vacation और कार के लिए downpayment जैसी चीज़े हो सकती है. 1-3 साल

Long-term saving में retirement फण्ड, बच्चो की पढाई और शादी इसके अलावा घर के लिए पैसे जैसी चीज़े होते है, ये आमतौर पर 4 साल से ज्यादा के लिए होते है.

  1. Budget बनाये- पैसे बचाने के लिए सबसे जरुरी है की आप अपने आय के अनुसार महीने का बजट बनाये। इसमें आप ये समझना होगा की पैसे कितने है और कहा खर्च हो रहा है. अपना बजट बनाने के लिए 50/20/30 वाला रूल का इस्तेमाल करे. इसमें 50% का मतलब हुआ की आप इतने पैसे का इस्तेमाल जरुरी कामों के लिए करेंगे जैसे की- रेंट, बिल्स और खाना। 20-25% इन्वेस्टमेंट/सेविंग में और बाकि के आप अपने पर्सनल एक्सपेंस पर खर्च कर सकते है, आप अपने पर्सनल एक्सपेंस को कम कर पैसों की ज्यादा बचत कर सकते है.
  2. Automatic saving account का फायदा उठाये। इसके मदद से आप अपने आप पहले से तय रकम अपने आप ही उस बचत खाता या योजना में चले जाते है. इससे आपको हर महीने खुद से ये काम नहीं करना पड़ता है. इससे आप हर महीने निश्चित रूप से बचत कर पाएंगे।
  3. 2020 के lockdown में अनेको लोगो के पैसे ख़त्म हो गए थे, खाने के लिए पैसे नहीं थे, तो इससे हम ये सिख सकते है की, हमारे पास हमेशा इतना एक्स्ट्रा पैसा होना चाहिए की, बिना पैसे आये भी आपका महीने का हर खर्च 6-8 महीने तक बिना किसी दिक्कत के चल जाये। इसे इमरजेंसी फण्ड कहते है.
  4. अपने खर्च पर ध्यान रखे- आप अपने खर्चो का लेखा जोखा रखे हर महीने का, और जब आप महीने के अंत में अपने खर्चो को देखेंगे तो पता चलेगा की आपने बहुत सारे ऐसे खर्च किये है जो आपको नहीं करने चाहिए या वहां पर पैसे बचाहए जा सकते थे.
  5. कर्ज से बचे- कर्ज को न कहे. किसी को पैसे बचाने है या अमीर बनना है, तो उसे इस बात का हर कीमत ध्यान रखना है, की वो कर्ज न लें और उसके पास कोई कर्ज है, तो उसे जल्द पूरा करे. कर्ज बहुत बुरी चीज़ होती है. ये बहुत अच्छा paise bachane ke upay hai.
  6. प्लान बनाये- Saving kaise kare, इसमें ये बहुत जरुरी है. आप अपने लॉन्ग-टर्म गोल को छोटा करे मतलब ये की आप उसे छोटे-छोटे steps में तोड़ दें, इससे आप अपने goal पर पहुंचने के लिए motivate होते रहेंगे। अपने लॉन्ग-टर्म गोल को महीने और साल में बदल दें, और अपने जरुरत के अनुसार इसे प्लान करे की, आपको पहले क्या करना है.
  7. 30 day rule को काम में लें. अगर आपको कोई चीज़ खरीदनी है, जिसकी कीमत ज्यादा है, तो आप इसे खरीदने से पहले 30 दिन रुके, अगर आपको अब-भी उसकी जरुरत लग रही है तो ख़रीदे।
  8. रिटायरमेंट के लिए सेविंग करे. ये बहुत जरुरी है. आपको अपनी सालाना कमाई का 15% अपने बुढ़ापे के लिए सेव करना चाहिए। इसके लिए आप पहले ये सोचे की आपको कितने पैसों की जरुरत पड़ेगी बुढ़ापे में, आपको इसमें महंगाई के बारे में भी सोचना होगा। फिर आप अपने जरुरत हिसाब से रिटायरमेंट सेविंग प्लान करे. ये सबसे जरुरी सेविंग होगी आपके लिए.
  9. बच्चो के पढाई के लिए भी आपको पहले से ही सेविंग करना चाहिए। उनके स्कूल और कॉलेज के लिए. आपको तो पता है ही की, पढाई कितनी महंगी हो चुकी है.
  10. ज्यादा कमाए और ज्यादा निकेश करे, इससे आप अपने लिए लॉन्ग-टर्म में wealth create कर पाएंगे। ज्यादा कामना जरुरी है, ये बात आपको हमेशा ध्यान में रखना है. ये बचत के लिए भी जरुरी है और अच्छे लाइफ-स्टाइल के लिए भी.
  11. हमलोग मोबाइल बिल और इंटरनेट बिल पर काफी ज्यादा बचत कर सकते है. कई लोग प्लान्स ले लेते है जिसकी जरुरत नहीं है, तो कोई भी प्लान लेने से पहले आप अपने जरुरत को देखे.
  12. आपको recurring basis पर OTT सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चाहिए।
  13. बिजली बिल भी बचत करने में काफी मदद करती है, आप कोसिस करे की कम बिजली की खपत करे. एक काम आप और कर सकते है इसमें की, आप ज्यादा efficient electric appliances का यूज करे. AC और फ्रिज हमेशा सही temperature/स्टेज में ऑपरेट करे.
  14. आप हमेशा सेल का फायदा उठाये, अपने ग्रोसरी पर ऐसा जरूर करे. कोई चीज़ आप ले रहे और उस पर सेल चल रहा है या आने वाला है, आप ऐसे समय पर खरीददारी कर सकते है.
  15. हमेशा कम खर्च करने की कोसिस करे, इसके लिए आप सेल का फायदा उठाये, हो सके तो आप used सामान ख़रीदे लेकिन क्वालिटी का भी ध्यान रखे. वही सामान ख़रीदे जिसकी आपको सच में जरुरत है.
  16. कोसिस आप कम से कम हफ्ते में एक दिन कुछ भी न ख़रीदे इसको चैलेंज की तरह लें, इसमें बहुत मज़ा आएगा।
  17. आप जब-भी बाहर जाये तो आप पानी घर से लेकर जाये काफी अच्छा रहेगा।
  18. आप मेन इनकम-सोर्स के अलावा secondary income भी करे इससे आपको बहुत फायदा होगा। इसके मदद से आप अपने गोल्स को जल्दी पा सकते है. इसके अलावा आपको सुकून भी महसूस होगा। कभी-भी एक इनकम पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

तो ये कुल 18 तरीके है, जो आपको पैसे बचाने में मदद कर सकता है. तो Paiso ki bachat kaise kare बस इतना ही. आप इसे दुसरो के साथ जरूर शेयर करे.

Leave a Comment