Phone या internal storage कैसे खाली करें? आसान तरीके!

Internal storage kaise khali kare?अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ़ रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए है. यहाँ पर मैंने बताया है mobile storage full ho jaye to kya kare? Internal स्टोरज कैसे खली करे? अगर internal storage भर गया है तो. हम ये भी जानेंगे की इंटरनल स्टोरेज क्या होता है? ये पोस्ट जय्दा बड़ा नहीं होगा तो आप इसे पूरा पढ़े.

High storage smartphone under 10000

स्टोरेज खली करने की स्थिति तब आती है जब हमारा मेमोरी स्पेस फुल हो जाता है, और स्पेस खली करने के बहुत तरीके है जिसकी मदद से हम स्पेस खली कर सकते है, स्पेस खली रहने से हमारा फ़ोन भी सही से चलता है. इसमें से सबसे आसान तरीका है की हम SD card का इस्तेमाल करे.

SD card का फुल फॉर्म Secure Digital card होता है, जो लोग नहीं जानते है वो जान ले. इसका एक और तरीका है की हम अपने फ़ोन से सारे cache डिलीट करदे और बड़े downloaded files को भी डिलीट करदें। पहले हम जान लेते है की इंटरनल स्टोरेज क्या होता है?

आप किसी भी क्लीनर का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें। इस तरह के एप्प आपके डाटा के साथ बहुत खिलवाड़ करते है. मैं किसी भी तरह की क्लीनर इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देता हूँ।

Internal Storage kya hai?

सबसे पहले हम ये जान लेते है की इंटरनल स्टोरेज क्या है? देखिये किसी भी डिवाइस में दो तरह के स्टोरेज होता है. स्टोरेज का मतलब होता है ऐसा जगह जहाँ हम कोई भी चीज़ रख सकते है. स्मार्टफोन और कंप्यूटर में भी स्टोरेज होता है जहाँ पर कुछ भी रख सकते है जैसे की फोटो, वीडियो, ऑडियो, किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट और सबसे जरुरी चीज़ हमारे डिवाइस का ऑपरेटिंग सिस्टम।

Operating system किसी भी डिवाइस के इंटरनल स्टोरेज में होता है, चाहे वो कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन, फीचर फ़ोन या फिर स्मार्टवॉच।

Google par search kiya Hua delete Kaise Kare?

डिवाइस में पहले से उपलब्ध स्टोरेज को इंटरनल स्टोरेज कहते है. और इसी स्टोरेज में फ़ोन का OS(ऑपरेटिंग सिस्टम) होता है, और सारे application इसी में डाउनलोड होते है. आप जब भी कोई नया फ़ोन लेते है तो अपने इस तरह का कुछ जरूर सुना होगा- “4GB 64GB ” इसमें 4GB तो RAM होता हैं और 64GB इंटरनल स्टोरेज होता है.

Best free vpn

अगर आपके फ़ोन में इंटरनल स्टोरेज खली है तो आपके फ़ोन का परफॉरमेंस हमेशा अच्छा रहेगा। इंटरनल स्टोरेज और प्रोसेसर किसी भी डिवाइस को तेज़ करने में काफी जयादा भूमिका निभाते है, तो आप इस बात को ध्यान में रखे.

शायद अब आप समझ चुके है की इंटरनल स्टोरेज क्या होता है. अब हम जान लेते है की इसे खली कैसे करे या फिर रखे.

Internal Storage kaise khali करें?

phone internal storage kaise khali kare

इंटरनल स्टोरेज को रखने का सबसे अच्छा तरीका है की आप जरुरी जो न हो वो app और downloaded फाइल्स डिलीट कर दे. तो अब मैं निचे सारे तरीके को लिस्ट कर दिया है.

Phone storage kaise kam kare?

  • आप अपने फ़ोन का कैश क्लियर कर दें।
  • बेफालतू की डाउनलोड डिलीट कर दे.
  • गूगल फोटोज का इस्तेमाल करे फोटो और वीडियो रखने के लिए.
  • App को SD card में रखे.
  • सिस्टम app को डिसएबल करके उसका डाटा क्लियर कर दें अगर इस्तेमाल नहीं करते है तो. इससे काफी जय्दा इंटरनल स्टोरेज खली हो जाता है.
  • बिना जरुरत की चीज़े हटा दे.
  • Bloatware को डिसएबल करें
  • सारे डाटा को SD card में रखे. किसी भी डाटा को मेमोरी कार्ड में डाउनलोड करे.

आप निचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते है.

अगर आप micro sd card का इस्तेमाल करने वाले है अपने फ़ोन में app के लिए तो आप कोई अच्छा SD सर्दी चुने।क्युकी अगर आप slow SD card चुनेगें तो app लोड होने में टाइम लेगा। इससे आपके फ़ोन का परफॉरमेंस पर असर पड़ेगा।

आप कोसिस करे की Samsung या फिर Sandisk का SD card लें , इन के कार्ड फ़ास्ट होते है. और आपको एक बात ध्यान रखना है वो ये है की आप- हमेसा क्लास 10 उससे ऊपर का SD card लें।

Storage setting kaise kare?

एंड्राइड स्टोरेज सेटिंग करना जरुरी है अगर आप अगर आप सही storage manage करना चाहते है तो. इसका कोई रूल नहीं है. बस इस हिसाब से सेटिंग करना है जो आपके लिए सही से काम करे.

आप कुछ इस तरह से फ़ोन को इस्तेमाल करे की आपके फ़ोन में बेकार या फिर एक्स्ट्रा फाइल्स फाइल्स न रहे. जैसे आप unused app को uninstall कर दे. सिस्टम app को डिसएबल और उसके कूकीज डिलीट कर दे.

आप किसी भी तरह के फाइल्स को SD Card में डाउनलोड करे. स्टोरेज को काम करने के लिए आप मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करे. सभी तरीके मैंने इस ब्लॉग पर बता रखा है, आप जरूर से पढ़े ले.

storage setting kaise kare? ये मैंने आपको बता दिया है अब आप अपने अनुसार जो करे.

तो इस पोस्ट के लिए बस इतना ही उम्मीद है की आपको ये सारि बातें समझ आई होंगी। इस तरह से अब हम जान चुके है की Internal storage kaise khali kare? अगर आप चाहे तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.

1 thought on “Phone या internal storage कैसे खाली करें? आसान तरीके!”

Leave a Comment