Realme 5 review– Realme भारत में एक ऐसा ब्रांड बन गया है जिसे हर कोई जनता है जैसे पहले हर भारीतय Micromax के बारे में जनता था. ये कंपनी नयी है Oppo का साथी कंपनी बोल सकते है.

इस कंपनी का ग्रो होने का एक बहुत बड़ा कारण है इसका- aggressive marketing और प्राइसिंग। भारत में budget smartphone के लड़ाई में Realme एक स्ट्रांग पोजीशन पर है अगर 2020 की बात की जाये तो.

Realme 5 review

भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ने के बाद अब देसी कंपनी भी इस लड़ाई में कूदने की तैयारी में है, देखते है क्या होता है. लेकिन फिलहाल इस पोस्ट में हमलोग बहुत जी जय्दा popular स्मार्टफोन Realme 5 review करने वाले है 2020 में. ये फ़ोन one of the best smartphone under 10000 है.

Realme C3 review

Realme 5, Realme 3 के ऊपर एक बड़ा upgrade है. इस फ़ोन में आपको अच्छा प्रोसेसिंग पावर, कैमरा और बैटरी कैपेसिटी मिलता है. इस फ़ोन को बहुत ही जय्दा फीचर्स के साथ लांच किया गया था, अगर Android expedience की बात की जाये तो वो काफी अच्छा है इस फ़ोन में. लेकिन क्या ये 2020 में फिट बैठेगा।

Realme 5 Review

Realme 5: design & display

इस फ़ोन के डिज़ाइन में थोड़ा बदलाव किया गया है. इस फ़ोन में भी आपको poly-carbonate body के साथ laminated plastic बैक मिलता है. लेकिन ये फ़ोन Realme 3 से थोड़ा बड़ा है और बड़ा डिस्प्ले भी है. पहले जो बैक का diamond pattern था उसमे बदलाव कर जय्दा crystalline pattern देने की कोसिस की गई है, जिसकी मदद से ये फ़ोन थोड़ा अलग दीखता है.

Samsung Galaxy M51 Review

अगर रंग की बात की जाये तो इसमें आपको दो ऑप्शन मिलता है- पहला Crystal blue और Crystal purple. Realme 5 क्रिस्टल पर्पल में नार्मल scratches जय्दा दिखेंगे नहीं, लेकिन दूसरे वाले Realme 5 में दिख सकता है.

इस फ़ोन का साइज थोड़ा बड़ा है जिसके कारण अगर आपको single hand यूज में थोड़ा दिक्कत हो सकता है लेकिन ColorOs इसमें आपकी मदद कर सकता है. इस फ़ोन का वजन 200g है तो ये हाथ में आपको वजनदार लगेगा।

अगर बटन पोजीशन की बात की जाये तो volume rockers और power button बिलकुल सही जगह पर है. फ़ोन के निचे आपको single speaker, headphone socket, और Micro-USB charging port मिलता है. इस फ़ोन के बैक में ही आपको fingerprint sensor भी है.

अब अगर डिस्प्ले की बात की जाये तो, इसमें आपको 6.5 इंच का HD+ स्क्रीन है जिसका रेसोलुशन 720×1600 pixles है. ये डिस्प्ले आपको waterdrop नौच के साथ मिलेगा। ये नौच काफी छोटा है जिसमे front-camera लगा हुआ है. इस फ़ोन का बेज़ेल काफी थिन है. अगर display protection की बात की जाये तो इसमें आपको Corning Gorilla Glass 3 का प्रोटेक्शन मिलता है.

अब अगर इस फ़ोन की डिस्प्ले colors की बात की जाये तो रंग काफी sharp है और saturated भी है. इस फ़ोन का brightness level काफी अच्छा है, जिसकी वजह से direct sunlight में यूज आसान हो जाता है. ये फ़ोन फेस अनलॉक को भी support करता है.

इस फ़ोन में आपको tripple card slot मिलता है मतलब की आप दो SIM cards के साथ एक microSD कार्ड भी यूज कर सकते है.

Realme 5: Performance

Realme 5 Qualcomm Snapdragon 665 Octa-core processor के साथ आता है इसमें आपको Adreno 610 का सपोर्ट भी है. जिसकी वजह से आपको एक better gaming exprience मिलता है.

इस फ़ोन में आपको दो RAM option मिलता है- पहला 3GB RAM और दूसरा 4GB RAM के साथ. स्टोरेज का ऑप्शन देखा जाये तो इसमें आपको तीन ऑप्शन मिलता है 32,64 और 128GB जिसे आप 256gb तक बढ़ा सकते है.

मल्टीटास्किंग के लिए इस फ़ोन इतनी तक है की ये इस टास्क को हैंडल कर लेगा। मुलती-टास्किंग के लिए आप split screen का इस्तेमाल कर सकते है.

इस फ़ोन के OS के बारे में बात की जाये तो इसमें आपको ColorOS 6.0.1 जो काफी क्लीन UI देता है लेकिन इसमें आपको कुछ preinstalled apps मिल जाते है जैसे की- Amazon और Paytm. इस फ़ोन में आपको एक अच्छा गेमिंग एक्सप्रिएंस मिलेगा। Realme 5 में आपको heating और lag इशू(normal user ) देखने को नहीं मिलेगा।

इस फ़ोन का finger-print और face unlock सही और तेज़ है. इसके बाद अब बात कर लेते है इसके कैमरा के बारे में. इससे पहले अगर आप इसे लेने की सोच रहे है तो मेरा सुझाव है की आप इसे लेने से पहले दूसरे मॉडल्स को ज़रूर compare कर ले उसके बाद आप एक अच्छा डिसिशन ले पाएंगे।

थोड़ा सा Realme 5 battery के बारे में भी जान लेते है. इस फ़ोन में आपको 5000mAh की battery मिलती है, जो दो दिन तक चल सकता है एक average user के लिए. लेकिन अगर आप social media और games जय्दा खेलते है तो ये 20-22 घंटे तक जा सकता है जी काफी है.

इस फ़ोन को चार्ज होने में लगभग दो से ढाई घंटे लगते है. चार्जिंग टाइम एक प्रॉब्लम हो सकता है क्युकी ये जय्दा है, इसे improve किया जा सकता था.

Realme 5: Camera

जैसा की Realme 5 प्रो में आपको quad-camera मिलता है ठीक उसी तरह इसमें भी आपको quad-camera मिलता है. Realme 5 पहला ऐसा फ़ोन था जिसमे आपको quad-camera मिला था 10000 के बजट के अंडर।

12MP कैमरा में आपको f/1.8 का अपर्चर मिलता है, इसके अलावा इसमें आपको 8MP का wide angel lens मिलता है field of view 119 डिग्री है इसके साथ में इसमें 2-2MP का depth sensor और macro lens मिलता है. सेल्फी लेने के लिए आपको 13MP का front कैमरा मिलता है.

अब camera performance की बात कर लेते है- जब आप Realme 5 से दिन के समय में फोटो क्लिक करेंगे तो आपको थोड़ा detail में कमी दिखाई देगी, और background में आपको थोड़ा noise दिखेगा। ज़ूम इन करने पर पिक्चर पिक्सेलेटेड हो जाता है और इमेज उतना शार्प भी नहीं है.

Wide angel lens से भी आपको उतना अच्छा परफॉरमेंस देखने को नहीं मिलता है. लेकिन आपको प्राइस पॉइंट भी दिमागी में रखने की ज़रूरत है. लेकिन अगर macro lens की बात की जाये तो आप surprise हो सकते है, क्युकी इससे लिए हुए फोटो में आपको अच्छा डिटेल देखने को मिलता है.

Macro लेंस के लिए आपको auto focus नहीं मिलता है मतलब की इसके लिए आपको थोड़ा बहुत स्ट्रगल करना पड़ सकता है. Realme 5 में आपको अलग से night mode मिलता है लेकिन अच्छा नहीं है. मतलब की ये फ़ोन low light के लिए बिलकुल भी नहीं बना है.

अब अगर फ्रंट कैमरा की बात की जाये तो इसमें आपको 13MP का सेंसर मिलता है HDR model के साथ. Selfie camera का परफॉरमेंस दिन और रात दोनों में अच्छा है. लेकिन आपको इस कैमरे से portrait लेने में आपको दिक्कत हो सकती है.

तो कैमरा परफॉरमेंस में ये फ़ोन अच्छे और ख़राब features का package है.

Conclusion

इस प्राइस रेंज पर Realme 5 एक अच्छा buy हो सकता है लेकिन अगर आप एक नार्मल user है तो, इसमें आपको काम चलने लायक performance और अच्छा battery लाइफ मिलता है. लेकिन अगर आपको camera performance चाहिए तो ये शायद ये लिए नहीं।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *