best smartphone under 10000 Realme 5s, Review Hind

अगर आप Realme 5s buy करना चाहते है, तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े. इसे खरीदने से पहले ये जानना जरुरी है की क्या new Realme 5s best smartphone under 10,000 है(निचे इस पोस्ट में सरप्राइज है), इसका सही दाम 9,999 है. इस सवाल का जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा, क्यूंकि इस पोस्ट में हमलोग Realme 5s review in Hindi करने वाले है. 

 best smartphone under 10,000 Realme 5s

मैं इस Realme 5s को budget killer मानता हूँ under 10,०००. क्यों आपको इस सवाल का जवाब इस पोस्ट मिल जाएगा.

Realme 5s और Realme 5 में बहुत समानता है, लेकिन इसमें कुछ upgrades है, जैसे की quad camera set up . तो इस review को हम शुरु करने के लिए सबसे पहले बात करेंगे build quality की.

Best smartphone under 10,000

Realme 5s build quality

Realme 5s का full-body poly-carbonate से बना है, और glass की तरह feel देता है. Back pannel पर आपको gradient finish मिलता है highlighted color combination के साथ जो high quality की plastic से बना है.
इस फ़ोन आपको notch display मिलता है. और rear camera है वो आपको top left – side में मिलेगा. पीछे में आपको fingerprint sensor के साथ ही face unlock भी मिलेगा. इस फ़ोन की plastic body glass body से ज्यादा durable है. क्यूंकि, ये phone plastic से बना है, तो कुछ लोग पूछ सकते है की in-hand feel कैसे, तो in-hand feel premium है, No tension, best smartphone under 10000.



इस phone की build quality की बात की जाए, तो ये overall बढ़िया है. हाथ में ये phone stylish दिखता है.

Realme 5s display

इस phone में आपको Realme 5s में HD+ display ही मिलता है, और display की size 6.51 inches है और top पर आपको एक water notch मिलेगा selfie camera के लिए. अगर notch की बात की जाए तो   Realme 3 के मुकाबले इस phone की notch 30% छोटी है, इससे आपको ज्यादा screen space मिलता है.

Display vibrant है जयदा नहीं और side bezel बहुत काम है. Display के टॉप पर आपको corning gorilla glass 5 का protection मिलता है. Realme ने स्क्रीन के साथ अच्छा किया है लेकिन HD+ display 9,999 रुपये ये कुछ जमा नहीं. 

लेकिन मैं आपको पहले बोल देता हूँ की display quality में अंतर पता करने में थोड़ा मुश्किल होगा क्युकी डिफरेंस बहुत माइनर होता है और पता करने में दिक्कत होती है. तो आप डिस्प्ले choose कर सकते है, लेकिन ये पूरी तरह से आपकी choice है. लेकिन जब आप गेम खेलोगे तो अंतर दिख जायेगा.

Realme 5s Processor

Realme 5 की तरह इसमें में भी आपको Qualcomm Snapdragon 665 processor मिलता है. लेकिन इस चिप में आपको AI(Artificial Intelligence) की क्षमता भी मिलता है. जो Realme 5 में नहीं था.

इस फ़ोन पर आप आसानी से PUBG Mobile and Call of Duty Mobile खेल सकते है और साथ में multi-tasking भी कर सकते है. अगर अप्प एक नार्मल यूजर है तो डेली यूज करने में आपको कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी. इसमें आपको hyperboost और gameboost जैसे फीचर्स भी मिलता है जो आपके gaming experience को अच्छी बना देती है.

Realme 5s Software

Realme 5 में ColorOS 6 था. Realme 5s में भी आपको ColorOS 6 ही मिलता है लेकिन ये पिछले वाले का improved version है जिसे यूज करना और भी आसान है. 

इस phone में ColorOS 7 का update बहुत जल्द मिल जायेगा, जोकि Android 9 Pie बार बेस्ड है ये अपडेट आपको मई 2020 तक मिल सकता है, ये अपडेट अपने साथ बहुत सारी user friendly features लेकर आएगा. 

Realme अपने खुद के OS पर भी काम कर रहा है, जिसका नाम RealmeOS है और ये अगले साल के शुरुवाती महीनो में ही लांच हो सकता है, ये OS सभी Realme फ़ोन्स में मिलेगा OTA Update से इसमें Realme 5s भी है. ये सारी updates अगले साल मिलेंगे.

Realme 5s Camera

आप सभी लोगो में बहुत लोग इसका इंतज़ार कर रहे होंगे. इस फ़ोन में आपको 48Mp का quad camera setup मिलता है. Realme 5 में 12Mp का primary image sensor है, लेकिन 5s में 48Mp से replace किया गया है. 

Realme 5s के quad कैमरा सेटप है जिसमे एक 48Mp image sensor, 8Mp ultra-wide sensor, 2Mp का portrait sensor और 2Mp का 4CM macro sensor है. अच्छे लाइटिंग कंडीशन में ये फ़ोन अच्छी color accuracy और dynamic range ऑफर करता है. 

इस फ़ोन से अच्छे lighting condition में आप detailed और sharp image क्लिक कर सकते है. Low light में photo click कर आप कुछ जय्दा खुश नहीं होंगे. इस फ़ोन की Dynamic range average से ऊपर है. AI feature इस फ़ोन की low light में camera की performance थोड़ा improve करता है.

Vivo S1 Pro Price and Specs

अगर selfie camera की बात की जाये तो इसमें 13MP का selfie camera है. इस फ़ोन की कैमरा ठीक-ठाक है.

Realme 5s battery


इस फ़ोन में आपको बड़ी battery मिलती है 5000mAh की. इस फ़ोन की hardware और software इस तरह से optimize किया गया है की इसकी battery लम्बे समय तक चले single charge पर. 

इस फ़ोन की battery तो बड़ी है लेकिन लेकिन इसमें फ़ास्ट चार्जर नहीं मिलता है वही इसी price range के दूसरे phones में, फ़ोन के साथ ही fast charger मिलता है. 

इस फ़ोन की बैटरी back up अच्छी है, अगर आप इस फ़ोन पर लगातार इस फ़ोन पर multi-tasking, video देखना और game खेलने जैसा काम करते है तो इसकी बैटरी आरम से 8 से 10 घंटे चल जाएगी.

अगर charging time की बात की जाये तो 10W चार्जर से आप इसे 150-155 min full charge कर सकते है. Best Smartphone under 10000.

Best smartphone under 10000 Realme 5s conclusion

भारत में दो वैरिएंट में उपलब्ध है जिसकी कीमत 9999 रुपये से शुरू होती है. Base model की कीमत 9999 रुपये है जिसमे आपको 4GB RAM और 64GB internal storage मिलती है. और दूसरे वैरिएंट की कीमत 10999 रुपये है जिसमे आपको 4GB और 128GB internal storage मिलती है.

अगर आप इस फ़ोन को खरीदना चाहते है तो आप बेस मॉडल को लीजिये. 9999 रुपये वाला, क्युकी आप आरम से 2 SIM card और एक memory card लगा storage को बढ़ा सकते है. 

लेकिन Redmi note 8 एक अच्छा चॉइस सकता है क्युकी इसमें शामे प्रोसेसर है, Full HD डिस्प्ले है fast charging को सपोर्ट करता है और डब्बे में fast charger भी मिलता है. 

कुछ ऐसा ही है Realme 3 Pro के साथ में, बहुत सरे area में Realme 3 Pro Realme 5s से अच्छा है.

लेकिन इन तीनो फ़ोन्स के अपनी-अपनी डाउन्स और उप्स है. शुरू में मैंने आपको कहा था की Realme 5s best smartphone under 10000 है लेकिन ऐसा नहीं है, बाजार में कई ऐसे फ़ोन्स है जो Realme 5s से काफी अच्छा है. आपको अपने लिए फ़ोन अपने जरुरत के अनुसार चुनना होगा. best smartphone under 10000.

अगर आप मेरी तरफ से कोई smartphone recommendation चाहते है तो निचे comment में जरूर बताये, मैं जवाब जरूर दूंगा.

Leave a Comment