Realme 7 Review Pros & Cons हिंदी- In-depth

Realme ने 7 सीरीज को लांच कर दिया है, जिसमे स्मार्टफोन है पहला है Realme 7 और दूसरा है Realme 7 pro. आज हम Realme 7 review करने वाले है हिंदी में, जो Realme 6 को रेप्लस कर सकता है अगर आपको नया फ़ोन लेना है तो आपको ये जरूर पढ़ना चाहिए।

Realme 7 में बहुत जय्दा exceptions है तो आज देखते है की Realme 6 से कितना जय्दा improved है. सीधे तौर देखा जाये तो इस फ़ोन में तीन चीज़ो को अपग्रेड किया गया है- SOC, battery और प्राइमरी कैमरा। तो अब देखते इस फ़ोन को और जानने की कोसिस करते है की इसे लेना चाहिए या नहीं।

Realme 7 Review 1

Realme 7: Display & Design

Realme कोई नया फ़ोन लांच करे और उसके डिज़ाइन में बदलाव न हो ऐसा होना मुश्किल है. इस फ़ोन में आपको मिरर-स्प्लिट डिज़ाइन मिलता है, जिसके कारण जब भी लाइट टकराता है तो interesting pattern बनते है. अगर colors की बात की जाये तो मिलता है- ब्लू और वाइट।Realme 6 के मुकाबले Realme 7 में camera module में थोड़ा सा बदलाव किया गया है.

इस फ़ोन के बटन्स, फिंगरप्रिंट सेंसर, SIM ट्रे और दूसरे पोर्ट्स उसी जगह पर है जहां Realme 6 में है. Realme 7 देखने में Realme 6 की तरह ही लगता है. लेकिन ये फ़ोन thick (9.4mm) और heavy (196.5g) भी है इसका कारण है बड़ी बैटरी। इस फ़ोन का one hand use texting और फोटोग्राफी के लिए आसान नहीं होगा वजन के कारण।

Samsung Galaxy M51 Review

इस फ़ोन में बैक-पन्नेल और फ्रेम के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है लेकिन फिर-भी ये फ़ोन काफी अच्छा फील होता है, मतलब इसकी बिल्ट-क्वालिटी अच्छी है. Realme 7 के SIM ट्रे में 3 स्लॉट है दो SIM कार्ड्स के लिए और एक microSD कार्ड के लिए.

अब अगर डिस्प्ले की बात की जाये तो इसमें आपको 6.5 इंच का फुल-HD + LCD पन्नेल मिलता है जिसमे आपको होल-पंच cutout भी मिलेगा। Scratch प्रोटेक्शन के लिए इसमें आपको Gorilla Glass 3 मिलता है. इस फ़ोन की डिस्प्ले रिफ्रेश रेट 90Hz है. अगर कलर saturation की बात की जाये तो ये काफी अच्छा है, और डिस्प्ले काफी ब्राइट भी है.

overall इस फ़ोन का डिज़ाइन और डिस्प्ले काफी अच्छा है, लेकिन जय्दा lighter background पर आपको थोड़ा सा कार्नर में off-axis vignetting देखने को मिल सकता है, जो noticeable नहीं है.

जरूर पढ़े- Realme C3 review

अब इसी के साथ इस फ़ोन की परफॉरमेंस की बात कर लेते है.

Realme 7: Performance

Realme 7 पहला फ़ोन है जिसमे आपको MediaTek Helio G95 प्रोसेसर देखने को मिलता है. ये प्रोसेसर Helio G90t का अपडेटेड वर्शन है थोड़ा सा overclocked GPU के साथ आता है. Realme 6 में Helio G90t का इस्तेमाल किया गया था जिसका क्लॉक स्पीड 800MHz था और इसका 900MHz है. इस फ़ोन में जो GPU यूज किया गया है वो है Mali-G76.

SOC का बाकि सारे specs same ही है- 12nm octa-core chip, two Cortex-A76 performance cores के साथ जिसे 2.05GHz तक जा सकता है इसी के साथ six Cortex-A55 efficiency cores भी मिलता है जिसका max clock स्पिड 2GHz है.

कागज़ पर तो ये बेहतर है Realme 6 से लेकिन एक्चुअल में ये कोई जय्दा performance इम्प्रूवमेंट नहीं है. लेकिन नंबर्स में तो अच्छा है. तो इसके परफॉरमेंस से आप बिलकुल खुश होंगे।

Realme 7 में Android 10 बेस्ड Realme UI का इस्तेमाल किया गया है जो कही स्मूथ काम करता है. इस फ़ोन का फेस रिकग्निशन और fingerprint सेंसर भी तेज़ है.

इस फ़ोन के बेस वैरिएंट में आपको 6GB RAM मिलता है मतलब आपको फ़ास्ट लोडिंग और स्मूथ एक्सप्रिएंस फील होगा। इसी के साथ इसमें आपको बहुत सारे लाइव वॉलपेपर, built-in screen recorder, और कुछ gestures and shortcuts भी मिलता है.

Realme 7 में आपको अच्छा गेमिंग एक्सप्रिएंस भी मिलेगा। इस फ़ोन में आपको Game Space App मिलता है जो आपको गेमिंग के दौरान स्क्रीन रिकॉर्डिंग और Whats app message का फीचर उपलब्ध कराता है.

गेमिंग के दौरान Realme 7 जय्दा हीट नही होता है, बस इतना ही होता है की बस आपको पता चल जायेगा की हीट हुआ है, ये हीट आपको कैमरा मॉडल के पास महसूस होगा। कमपनी के कहा है की इस फ़ोन में carbon fibre cooling system का इस्तेमाल किया गया है.

Realme 7: Battery

इस फ़ोन में आपको 5000mAh की दमदार बैटरी मिलता है. Realme 6 में 4300mAh का बैटरी है. अगर बैटरी यूसेज की बात की जाये तो आपको आराम से heavy use करते हुए भी 10-12 घंटे का बैकअप मिल जायेगा।
Realme 7 30W Dart Charge fast charging को support करता है मतलब की ये फ़ोन क्विकली चार्ज हो सकता है. इस फ़ोन को 0-100 तक चार्ज होने में 60 से 65 मिनट तक का वक़्त लगता है.

Realme 7: Camera

इस फ़ोन का camera configuration Realme 6 से जय्दा अलग नहीं है. रियर कैमरा में आपको 4 सेंसर मिलेगा, जिसमे मेन कैमरा 64MP Sony IMX682 sensor है इसी के साथ 16MP का फ्रंट कैमरा मिलता है.

इस फ़ोन के कैमरा app में कई तरह के मूड्स मिलते है जैसे की- 64MP mode, Super NightScape, Starry Mode, और Chroma Boost.

अच्छे नेचुरल लाइटिंग कंडीशन में कैमरा काफी अच्छा परफॉर्म करता है(मतलब की अच्छी डिटेल देता है.). इंडोर में लाइटिंग में भी ये कैमरा काफी अच्छा परफॉरमेंस देता है sharpness, contrast और saturation के मामले में.

Close-up shots में भी autofocus अच्छा काम करता है, और image क्वॉलिटीकी बात की जाये तो इसमें भी आपको detail और color काफी सही मिलेगा।

लेकिन अगर आप इस फ़ोन के ultra wide-angle camera का इस्तेमाल करते है तो आपको उतना जय्दा detail और कलर accuracy देखने को नहीं मिलेगा. वही macro-camera daylight में भी अच्छा परफॉर्म नहीं करता है.

अब selfie camera की बात की जाये तो ये ठीक है. Daylight में आप decent क्वालिटी की सेल्फी ले सकते है. portrait mode काम का है मतलब की अच्छा काम करता है. रात के समय में भी आप काम चलने लायक selfie ले सकते है बस आपको एक बात का ध्यान रखना है की आपके आस-पास थोड़ी बहुत रौशनी होगा तो अच्छा रहेगा।

अगर आप videos record करते है तो आप Realme 7 में 4k video रिकॉर्ड कर सकते है बिना stabilization के. Ultra-wide angle camera से लिए वीडियोस में आपको जय्दा detail नहीं मिलेगा और इससे आप 1080p resolution के वीडियोस ही रिकॉर्ड कर पाएंगे।

अगर आपको वीडियो रिकॉर्ड करना ही है तो आप प्लीज मैं कैमरा का ही इस्तेमाल करे.

Realme 7: निष्कर्ष

सीधे तौर पर बोलू तो ये फ़ोन Realme 6 से जय्दा या बहुत जय्दा अच्छा फ़ोन नहीं है. अगर आप Realme 6 user है तो प्लीज आप इसे न ले अच्छा रहेगा। कैमरा और बैटरी के मामले में ये पिछले वाले से अच्छा है.

मोटा-मोटी परफॉरमेंस अच्छा है, battery बड़ी है, प्राइमरी कैमरा अच्छा है, इसी के साथ आपको 90Hz refresh rate वाला display भी मिलता है. देखने में भी ये अच्छा है लेकिन लेकिन थोड़ा भारी है. 14,999 रुपये में काफी अच्छा वैल्यू प्रोवाइड करता है.

Leave a Comment