5 फायदेमंद small business ideas in Bihar in Hindi

अगर आप लोग “small business ideas in Bihar in hindi” खोज रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए है, यहाँ पर मैं आप लोगो को business ideas for Bihar बताऊंगा जिसे आप अपने गांव या शहर से आसानी से शुरू कर सकते है. यहाँ पर जितने भी बिज़नेस आइडियाज बताये है वो सभी low investment business ideas है. ये सारे बिज़नेस ट्रेंडिंग है और इनमे बहुत मौका जिसे आप बिहार में लौ इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते।

जरूर पढ़े

मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

बिज़नेस कैसे करे?

Konsa sa business faydemand hai

बिहार में बहुत ही अधिक मात्रा में दाल, जूते, कॉटन जैसे खेती से जुड़ी चीज़ो का उत्पादन होता है. 2012-2013 में बिहार का GDP पुरे भारत में 13 नम्बर पर था. तो बिहार में बिज़नेस करने के बहुत सम्भावनाये है.

बिहार में और भी तरह के इंडस्ट्रीज है जैसे की भागलपुर की साड़ी और मधुबनी पेंटिंग बिहार में आम और लीची का बहुत जय्दा उत्पादन होता है. तो अब बिना किसी देरी के Top 10 Small Business Ideas In Bihar के बारे में बात कर लेते है.

Top 10 Small Business Ideas In Bihar

मधुमक्खी पालन

पिछले कुछ दसको में बिहार में मधुमक्खी पालन का चलन बहुत जय्दा बढ़ा है, पुरे देश के उत्पादन क्षमता में बिहार की काफी अच्छी हिस्सेदारी है अगर रिकॉर्ड के लिए देखा जाये तो साल 2012-2013 में बिहार ने 11,000 metric tonnes मधु का उत्पादन किया था जिससे बिहार के मधु व्यापारियों को 88 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था, लेकिन अब ये काफी जय्दा बढ़ चूका है. उस साल पुरे भारत ने 60000 tonnes मधु उत्पादन किया था.

खेती बाड़ी से जुड़ा बिज़नेस

इस बिज़नेस में जय्दा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं है लेकिन, इसके लिए आपको कुछ स्किल्स आने चाहिए जिसे कोई सिख सकता है किसी दूसरे के साथ काम कर. एक बात और बता दूँ की ये कोई new business idea नहीं है. इस बिज़नेस को आप आराम से अपने गांव से भी कर सकते है. अब इसी के साथ दूसरे बिज़नेस आईडिया के बारे में बात करते है जिसे बिहार में किया जा सकता है.

Micro nutrient Manufacturing

ये एक manufacturing business idea है, ये one of the best small business idea in Bihar है जिसे कोई भी व्यापारी जरूर करना चाहेगा। माना जाता है की बिहार के व्यापारियों में chemicals की जानकरी होती है, और अगर ये बात आपके साथ है तो आपको इसमें जरूर हाथ आजमा सकते है. ये काफी जय्दा faydemand business है जिसे क्युकी इसमें बड़ी कंपनियां इंटरेस्टेड होती है. आप गूगल पर इसके जानकारी इकट्ठा कर और फिर इस बिज़नेस को कर सकते।

पापड़ मेकिंग

आप सभी को पता है बिहार एक ऐसा राज्य है जहाँ पर खेती बहुत की जाती है, तो यहाँ पर पापड़ बनाने के लिए जो भी raw material चाहिए वो आसानी से उपलब्ध हो जाता है, और पापड़ ऐसी चीज़ है जिसे हर कोई पसंद करता है गांव हो या शहर हर जगह. ये भी मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा बिज़नेस है. इसे गांव का बिजनेस भी बोल सकते है, क्युकी इसे आसानी से गांव से भी किया जा सकता है. इस बिज़नेस को महिलाओं के लिए काफी जय्दा ideal माना जाता है.

Tea Bag मेकिंग

बहुत लोग नहीं जानते है की बिहार में 25000 acre ज़मीन में चाय की खेती होती है. चाय की खेती जय्दातर किशनगंज में होता है, कुछ दूसरे राज्य भी है जैसे की Purnea, कटिहार और Araria जैसे jilo में भी चाय की खेती होती है. इन राज्यों को Tea Board scheme के तहत subsidy मिलता है. तो अगर आप इन किसी जिले से belong करते है तो आप इसकी खेती और प्रोसेसिंग कर सकते है बिहार हर साल लगभग 2300 tonnes processed tea का उत्पादन करता है. ये एक छोटा बिज़नेस आईडिया है, जिसे आसानी से शुरू किया जा सकता है.

फिश फार्मिंग

बिहार में ये काफी जय्दा फायदेमंद बिज़नेस है, जिसे कोई भी शुरू कर सकता है, इसे शुरू करने सरकार और बैंक दोनों आपकी मदद करेंगे, क्युकी सरकार इस तरह के उद्योग को बढ़ावा देना चाहती है. लेकिन इन सब से पहले ये क्यों फायदेमंद है, ये जानना भी जरुरी है.

बिहार में 900000 एकड़ जमीन है जो पानी से बहरी हुई है, यहाँ पर नदियों की कमी नहीं और नहीं पोखर और तालाब की बस कमी है तो मछली पालन करने वालो की जो इन पानी में fish seed डालेंगे। बिहार में इस बिज़नेस के लिए आपार संभावनाएं है, लेकिन करने वालो के लिए.

तो small business ideas in Bihar in Hindi के लिए बस इतना ही, आप सब अपने पसंद के अनुसार कोई भी बिज़नेस शुरू कर सकते है, क्युकी ये सभी बहुत जय्दा फायदेमंद है. आपका अगर कोई भी सवाल है तो निचे कमेंट में जरूर पूछे मैं जवाब जरूर दूंगा। और आप चाहे तो हमे टेलीग्राम चैनल को भी ज्वाइन कर सकते है.

Leave a Comment