Youtube se paise kaise kamaye? 7 steps me Bold move

क्या आप भी दूसरे यूट्यूब क्रिएटर की तरह पैसे कामना चाहते है? तो आज हमलोग जानने वाले है की, Youtube se paise kaise kamaye? ये एक बहुत ही अच्छा और बड़ा प्लेटफार्म है पैसे कमाने के लिए, यहाँ से आप अपने बिज़नेस को भी बढ़ा सकते है, और साथ में आप अपने लिए नाम भी कमा सकते है.

अगर सीधे तौर पर देखा जाये तो, इस प्लेटफार्म पर पैसे कमा आसान है. लेकिन ये 2021 है, और हर जगह कम्पटीशन है. तो अगर आपको पैसे कमाने है इस प्लेटफार्म पर तो आपको कुछ हट के करना चाहिए।

Android mobile se paise kaise kamaye?

2017 से पहले यूट्यूब से पैसे कामना आज के समय से आसान था, अगर आपको अब पैसे कमाने है यूट्यूब से तो आपके चैनल पर ओरिजिनल कंटेंट होना चाहिए, इसके अलावा आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का watchtime होना चाहिए पिछले एक साल के अंदर तभी आप YPP(Youtube Partner Program) के लिए एलिजिबल हो पाएंगे, तब जाकर यूट्यूब आपके वीडियोस पर एड्स दिखायेगा जिससे आपकी कमाई होगी।

लेकिन 2017 से पहले यूट्यूब ad रेवेनुए कमाने के लिए आपके चैनल पर बस 10000 व्यूज चाहिए होते थे, तो इससे शाबित होता है की, 2017 से पहले यहाँ से पैसे कामना आसान था अभी के मुकाबले।

Googgle se paise kaise kamaye?

ये 2021 है, और अब खेल बदल चूका है, लेकिन ऐसा नहीं है की लोग पैसे अब नहीं कमा रहे, अब तो लोग और भी पैसे कमा रहे है. हमलोग इस पोस्ट में कुछ तरीको के बारे में जानने की कोसिस करेंगे जिससे की यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते है.

यूट्यूब की तरह हमसब फेसबुक पर वीडियो डालकर पैसे कमा सकते है. अब फेसबुक भी अपने वीडियो क्रिएटर को पैसे कमाने का मौका देता है.

लेकिन यूट्यूब से हम कैसे पैसे कमा सकते है, ये जानने से पहले हमलोग टर्म्स जानने की कोसिस करते है जो youtube monetization से जुड़ा हुआ है.

अगर आप यूट्यूब से पैसे कामना चाहते है तो, आपको कम से कम 12 से 18 महीने का समय लेकर चलना होगा। यहाँ आपको लॉन्ग-टर्म में गेम खेलना होता है, अगर आप यूट्यूब तो इतना समय देना सकते है, तो ही यहाँ पर आये वर्ना जो कर रहे है वही करे.

यूट्यूब monetization से जुड़े टर्म

आप यूट्यूब पर अपना carrier बनाना चाहते है तो आपको इसके monetization से जुड़े कुछ वर्ड के बारे में समझ लेना चाहिए। वो सारे टर्म को मैंने निचे एक्सप्लेन करने की कोसिस की है.

  1. CPM- CPM का फुल-फॉर्म Cost per thousand ads impression होता है. इसका मतलब ये हुआ की, हर एक हज़ार वीडियो व्यू पर advertiser कितना pay करेगा। ये जरुरी टर्म है समझने के लिए. CPM $0 .5 से लेकर $10 से ज्यादा तक हो सकता है. ये समय, जेंडर, कंटेंट जैसे factors पर depend करता है.
  2. RPM- इसका फुल-फॉर्म Revenue per thousand views. इसका मतलब ये हुआ की आपको 1000 व्यूज पर कितना फायदा होगा। यूट्यूब एड्स कमाई का 45% अपने पास रखता है और बाकि का 55% अपने क्रिएटर को देता है. RPM और eCPM दोनों सिमिलर ही है.
  3. eCPM का फार्मूला- Earnings ÷ Monetized playbacks × 1000.
  4. Monetized playback का मतलब होता है- जब भी वीडियो पर ad दिखाई देता है उसे monetized playback बोलते है.

तो ये कुछ टर्म्स है, जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए। इसके अलावा आपको यूट्यूब एनालिटिक्स पर ध्यान देना चाहिए अपने परफॉरमेंस को समझने के लिए.

Youtube paise कमाने के लिए क्या कर क्या न करे?

अगर आप यूट्यूब से रेगुलर पैसे कामना चाहते है तो आपको कुछ ऐसे काम है जो नहीं करने चाहिए और कुछ ऐसे काम है, जिसे आप कर सकते है. ये सारी बातें Youtube se paise kaise में बहुत ही इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करते है, तो इनको ध्यान में जरूर रखे.

क्या न करे

  1. कभी-भी दूसरे के वीडियो को कॉपी न करे, ऐसा करने से आपका चैनल बैन हो सकता है और डिलीट भी हो जायेगा।
  2. यूट्यूब के जितने भी पालिसी है उनको फॉलो करे, नहीं तो आपका चैनल बैन हो सकता है और साथ में demonetize भी हो जायेगा।
  3. यूट्यूब के community guideline को भी फॉलो करना जरुरी है.

क्या करे.

ये सारी चीज़े आपके आपको चैनल ग्रो करने में मदद करेगा। जिससे आपकी कमाई बढ़ेगी।

  1. शुरुवात में कोसिस करे की आप, एवरग्रीन वीडियो बनाये, इसका मतलब ये की आप ऐसे वीडियो बनाये जो, हमेशा सर्च किये जायेंगे। जैसे की- “हाउ तो ” वीडियो।
  2. हमेशा इंटरेस्टिंग वे में लोगो के लिए वीडियो बनाये। इससे आपके वीडियो को लोग पूरा देखेंगे।
  3. अपने व्यूअर चैनल सब्सक्राइब और वीडियो लाइक करने को कहे.
  4. वीडियो का टाइटल हमेशा इंटरेस्टिंग रखे, ऐसा ही काम आपको थम्बनेल के साथ भी करना है.

आप यहाँ इस लिंक पर क्लिक कर यूट्यूब guideline पढ़ सकते है. अब हमलोग ये जानने की कोसिस करते है की, Youtube se paise kaise kamaye?

Youtube se paise kaise kamaye?

हमने जितने भी जरुरी चीज़े है, वो सब जान चुके है, अब हम जानते है की यहाँ से पैसे कैसे कमाते है? मुख्यतः यूट्यूब से पांच तरीके है पैसे कमाने के-

  1. गूगल ऐडसेंस- आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल एडसेंस की मदद से मोनेटाइज कर सकते है, जिसके बाद आपके वीडियोस पर ads दिखाई देते है जिससे आपको ad revenue generate होता है. ये सबसे अच्छा तरीका पैसे कमाने का यूट्यूब।
  2. स्पॉन्सर्ड वीडियो- इस मेथड की मदद से आप यूट्यूब से बहुत पैसे कमा सकते है. लेकिन मेथड से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल पर बहुत मेहनत करना होगा, ताकि आपके चैनल का fanbase बने और आपका चैनल थोड़ा पॉपुलर बने, जिसके बाद आपको कम्पनीज कांटेक्ट करेंगे अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए, जिसके लिए आप चार्ज कर सकते है उनको।
  3. एफिलिएट मार्केटिंग- इस मेथड से भी आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है. लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ऑडियंस के बीच अपने लिए ट्रस्ट बनाना होगा। इस मेथड की मदद से आप अपने चैनल से पहले दिन से ही पैसे कमा सकते है. आप अपने चैनल निच के अनुसार कोई अच्छा प्रोडक्ट चुने और उसे अपने चैनल पर रिव्यु करे या उसके बारे में बताये। फिर आप उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक डिस्क्रिप्शन दे कर अपने व्यूअर को, अपने लिंक के थ्रू खरीदने बोल सकते है, अगर कोई आपके लिंक से ख़रीददता है तो आपको कमीशन मिलेगा।
  4. यूट्यूब प्रीमियम- इस मेथड से भी आप पैसे कमा सकते है, आप यूट्यूब प्रीमियम के लिए भी वीडियो बना सकते है. जब भी कोई प्रीमियम मेंबर आपके वीडियो को देखता है तो आपको प्रीमियम फी का कुछ हिस्सा मिलता है. ये भी एक अच्छा मेथड है, इसमें व्यूअर को ad भी नहीं देखना पड़ता और आपको कमाई भी होती है.
  5. अगर आप के पास कोई प्रोडक्ट है तो आप अपने चैनल की मदद से उसे प्रमोट कर सकते है. इससे आपको सेल्स बूस्ट मिलेगा जिससे आपको फायदा होगा। अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट नहीं है तो आप अपने चैनल के अनुसार कोई प्रोडक्ट डेवलप कर सकते है.

ये पांच तरीके मैंने बताये है, लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके है, यूट्यूब से पैसे कमाने के. यूट्यूब से और भी तरीके है पैसे कमाने के, आप एक्स्प्लोर कर सकते है, जिससे जिससे आपको नए-नए तरीके मिल सकते है, पैसे कमाने के.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इस पोस्ट को दुसरो के साथ जरूर शेयर, आप चाहे तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.

Leave a Comment