12 Youtube tips & tricks hindi, जो आप नहीं जानते होंगे!

आज के समय में यूट्यूब का इस्तेमाल कौन नहीं करता है. सभी कोई यूट्यूब का इस्तेमाल करते है, कोई एंटरटेनमेंट के लिए तो को कुछ सिखने के लिए तो कोई टाइम पास करने के लिए यूट्यूब देखता है. लेकिन क्या आपको मालूम है की, कुछ ऐसे यूट्यूब ट्रिक्स है, जो शायद आप नहीं जानते होंगे, लेकिन ये ट्रिक्स आपके यूट्यूब एक्सप्रिएंस को और अच्छा कर सकते है और फन बना सकते है. तो इस ब्लॉग पोस्ट में, हमलोग कुछ ऐसे ही youtube tips and tricks in hindi

के बारे में जानने वाले है.
Person Holding Tablet Computer Showing Videos

यूट्यूब एक ऐसे प्लेटफार्म है जहां हर किसी के लिए जगह है, जैसे की- अगर आप एक स्टूडेंट है तो, आपको एजुकेशनल कंटेंट मिल जायेगा, अगर आप एंटरटेनमेंट चाहते है तो, ऐसे कंटेंट भी मिल जायेगा। अगर आप यूट्यूब से पैसे कामना चाहते है तो, ऐसा भी मुमकिन है. कुछ हट के सीखना चाहते है तो, ऐसा भी मुमकिन है.

गूगल के बारे में कुछ unknown फैक्ट्स

तो अब इधर-उधर की बात छोड़ मुद्दे की बात करते है. आपको कौन सा ट्रिक सबसे अच्छा और फनी लगा उसे निचे कमेंट में जरूर बताये, और इस पोस्ट को दुसरो के साथ जरूर शेयर करे.

Youtube tips and tricks in hindi

आप सोच रहेंगे होंगे की, मैं तो यूट्यूब बहुत दिनों से इस्तेमाल कर रहा हूँ, मैं सबकुछ जनता हूँ यूट्यूब के बारे में, लेकिन ऐसा है, ये जरुरी नहीं है. सारे Youtube tips and tricks निचे लिस्ट किया गया है.

  1. यूट्यूब सर्च में आपको सर्च करना है “Use the force luke” ऐसा करने से आप यूट्यूब पर बहुत अजीब और अटपटी मूवमेंट देखेंगे।
  2. आपको “Beam me up Scotty” सर्च करना है, उसके बाद क्या होता है, निचे कमेंट में बताये।
  3. यूट्यूब के url “www.youtube.com” में www के बाद आपको “ss” लगाना है, उसके बाद आप एक दूसरे पेज पर चले जाएंगे जहां से आप वीडियो को डाउनलोड कर सकते है. जैसे- www.ssyoutube.com/
  4. आपको तो मालूम होगा की, age restricted कंटेंट आप यूट्यूब पर बिना लॉगिन किये नहीं देख सकते है. अगर आप देखना चाहते बिना लॉगिन किये तो आप वीडियो url में से “watch?” को हटा दें, और “v=” को “v/” से रेप्लस कर दें और फिर एंटर प्रेस करे. उसके बाद आप उस वीडियो को देख सकते है.
  5. अगर आप यूट्यूब तो रंगीन बनाना चाहते है तो, यूट्यूब सर्च बार में “doge meme” सर्च करे.
  6. अगर आप यूट्यूब वीडियो को gif में बदलना चाहते है तो, आप यूआरएल में www. के बाद gif ऐड करे. जैसे की- www.gifyoutube.com/
  7. अगर आप यूट्यूब देखते समय lazy फील कर रहे है तो, आप कीबोर्ड शॉर्टकट्स यूज़ कर सकते है. जैसे की- प्ले/पॉज- k, 10 sec rewind- j, 10 sec फ़ास्ट फॉरवर्ड- i, mute- m.
  8. अगर आप चाहते है की, किसी पर्टिकुलर टाइम से वीडियो शुरू हो, जैसे की- आप चाहते है की वीडियो 2 min 30 sec से शुरू हो तो, इसके लिए आप यूआरएल के लास्ट में “#t=ms” करे, जैसे- #t=1m2s, मतलब वीडियो 1 min 2 sec से शुरू होगा। अगर आप वीडियो को किसी particular time पर शेयर करना चाहते है तो, वीडियो स्क्रीन पर राइट क्लिक कर और “copy video url at current time ” क्लिक करे. अब आप इस लिंक को शेयर करे, वीडियो वही से चलेगा जिस टाइम से आपने कॉपी किया था.
  9. अगर आप यूट्यूब को सिर्फ कीबोर्ड से ऑपरेट करना चाहते है, तो आप youtube.com के बाद “/leanback” लगाकर एंटर करे. अब आप यूट्यूब को कीबोर्ड से ऑपरेट कर सकते है.
  10. अगर आप नहीं चाहते है की, वीडियो खत्म होने के बाद दूसरा वीडियो ऑटोप्ले हो जाये तो आपको, वीडियो पेज पर ऊपर राइट कार्नर में जाना है, और auotplay वाले बटन पर क्लिक करना है, और बस हो गया आपका काम.
  11. Video रीप्ले करने के लिए आप वीडियो स्क्रीन पर राइट क्लिक करे, और लूप कर क्लिक करे. इससे वीडियो रीप्ले होते रहेगा।
  12. अगर आप एक्यूरेट सर्च रिजल्ट चाहते है तो, आप अपने सर्च टर्म से पहले “allintitle: ” add करे. जैसे- allintitle: कॉफ़ी कैसे बनाये।

तो ये कुछ 12 youtube tips and tricks in hindi में है जो, आप इस्तेमाल कर सकते है, इनमे कुछ ऐसे ट्रिक्स है जिसका इस्तेमाल आप यूट्यूब को और आसान बनाने के लिए कर सकते है, और कुछ ऐसे है, जो सिर्फ मस्ती के लिए है. आपको कैसा लगा ये पोस्ट निचे कमेंट में जरूर बताये।

टेलीग्राम चैनल

Leave a Comment